सार्वजनिक गणेशोत्सव के समय 24 घंटे ऊँची आवाज में लाउडस्पीकर बजने के कारण पुणे में रहने वाले अजय/अनीता के अध्ययन में बाधा पड़ती है। इस संदर्भ में वह शहर कोतवाल, शहर विभाग, पुणे को एक शिकायत पत्र लिखता/लिखती है।

औपचारिक पत्र लेखन

सार्वजनिक गणेशोत्सव के समय बजने वाले लाउडस्पीकर के कारण पढ़ाई में परेशानी का शिकायती पत्र

 

दिनांक : 3 अगस्त 2024

 

सेवा में,
श्रीमान नगर कोतवाल,
नगर विभाग, पुणे (महाराष्ट्र)

विषय : सार्वजनिक गणेशोत्सव में बजने वाले लाउडस्पीकर के कारण होने वाले शोर से पढ़ाई में बाधा के संबंध में

माननीय कोतवाल महोदय,
मेरा नाम अजय माहुरकर है। मैं पुणे की नव-निर्माण सोसायटी का निवासी हूँ। मैं पुणे में सायली इंटरनेशनल विद्यालय मैं कक्षा 9 का छात्र हूँ। जैसा कि हम सब जानते हैं कि इन दिनों गणेशोत्सव पर चल रहा है। इसी कारण जगह-जगह भगवान गणेश की विशाल प्रतिमायें स्थापित की गई है और गणेशोत्सव के पंडाल लगे हैं। मेरे घर के पास भी एक मैदान में सार्वजनिक गणेशोत्सव का पंडाल लगा है। इसी सार्वजनिक गणेशोत्सव पंडाल में बजने वाले लाउडस्पीकर के कारण मुझे बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल इन दिनों मेरी परीक्षाएं चल रही है। जिस कारण मुझे हर समय परीक्षा की तैयारी हेतु पढ़ाई करते रहना पड़ता है। घर के पास ही मैदान में सार्वजनिक गणेशोत्सव का पंडाल लगा है, जिसमें पूरे दिन लगभग 24 घंटे तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजते रहते हैं। इस कारण मेरी पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होती है। मैं अपनी पढ़ाई पर अपना ध्यान नहीं कर पाता।

लाउडस्पीकर के शोर के कारण मेरी पढ़ाई बाधित हो रही है, इससे मेरी परीक्षा की तैयारियों पर नकारात्मक असर पड़ा है। परीक्षाओं की तैयारी पर्याप्त रूप से ना होने के कारण मुझे अपने भविष्य की चिंता होने लगी है। गणेशोत्सव मंडल के आयोजक द्वारा लाउड स्पीकर को बजाये जाने का कोई निश्चित समय नहीं है और लोग यह लगभग पूरा दिन ही लाउडस्पीकर तेज आवाज में बजाते रहते हैं। परेशानी होने के कारण जब गणेशोत्सव मंडल के आयोजकों से शिकायत कीि और उनसे कहा गया कि आप लोड स्पीकर को कम आवाज में बजाएं तथा एक निश्चित समय पर ही बजाएं तो मेरी बात को अनसुना कर दिया गया।

अतः मेरा श्रीमान जी से अनुरोध है कि इस संबंध में तुरंत उचित कार्रवाई करें और गणेशोत्सव मंडल के आयोजकों को लाउडस्पीकर की आवाज कम करने तथा निश्चित समय पर बजाने की आदेश दें, ताकि हम छात्रों निश्चिंत होकर अपनी पढ़ाई कर सकें। यह हमारे भविष्य का प्रश्न है।

आशा है आप इस संबंध में तुरंत कार्रवाई करके तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाने वाले लोगों पर अंकुश लगाएंगे।

धन्यवाद,

भवदीय,
अजय माहुरकर,
नव-निर्माण सोसायटी,
पुणे ।


Related questions

किसी महत्वपूर्ण पत्र के देरी से प्राप्त होने पर क्षेत्र के पोस्टमास्टर को इसकी शिकायत करते हुए पत्र लिखिए​।

अपने क्षेत्र के थाना अधिकारी को देर रात तक पटाखे चलाने की शिकायत करते हुए पत्र लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *