अपने नगर के चिड़ियाघर को देखने पर वहाँ की अव्यवस्था से आपको बहुत दुःख हुआ। इस अव्यवस्था के प्रति चिड़ियाघर के निदेशक का ध्यान आकृष्ट करते हुए एक पत्र लिखें।

औपचारिक पत्र

चिड़ियाघर के निदेशक को पत्र

 

दिनांक : 29 जून 2024

सेवा में,
मुख्य निदेशक,
कुफरी चिड़ियाघर, शिमला ।

विषय : चिड़ियाघर में व्याप्त अव्यवस्था के संबंध में

महोदय,
निवेदन इस प्रकार है, मेरा नाम विनय कुमार, मैं चंडीगढ़ शहर का रहने वाला हूँ। महोदय मैं चंडीगढ़ से शिमला घूमने आया था। एक दिन मैं जब कुफरी में स्थित चिड़ियाघर घूमने गया तो वहाँ पर मैने चिड़ियाघर में चारों तरफ अव्यवस्था ही देखी। मैं आपसे चिड़ियाघर की अव्यवस्था की अवस्था के बारे में ध्यान आकृष्ट चाहता हूँ । यहाँ पर चिड़ियाघर की हालत बहुत खराब है । पशु-पक्षियों का अच्छे ध्यान नहीं रखा जाता है । आस-पास कोई सफाई नहीं थी। जानवर के बाड़े में बहुत गंदगी थी। पर्यटक जानवरों को तंग कर रहे थे, उन्हें टोकने के लिए कोई भी कर्मचारी नहीं था । सभी जानवरों को देख कर ऐसा लग रहा था, उन पर कोई ध्यान नहीं देता है। चिड़ियाघर में जानवरों की देखभाल और रखरखाव का  मुझे उचित प्रबंध नहीं दिखाई नहीं दिया ।
मुझे यह देखकर बहुत दुःख हुआ कि चिड़ियाघर में जहाँ सभी जानवर रहते है, जिनके कारण ही चिड़ियाघर चलता है, उन्हीं का उचित ध्यान नहीं रखा जा रहा है । ये पशुओ के प्रति असंवदेनात्मक व्यवहार है।
मैं आपसे प्रार्थना करना चाहता हूँ कि आप चिड़ियाघर की अव्यवस्था की और ध्यान दें। सारी अव्यवस्था को दूर करने के लिए उचित कदम उठाएं।
धन्यवाद,

भवदीय,
विनय कुमार


Related questions

अपने विद्यालय में स्वतंत्रता दिवस मनाने हेतु विद्यालय के प्रधानाचार्य को पत्र लिखें।

आपके विद्यालय की कैंटीन काफी दिनों से बंद है। अपने विद्यालय के प्रिंसिपल को कैंटीन दोबारा खोलने के लिए पत्र लिखें।

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions