नगाँव सिटी की सुंदरता के विषय में बताते हुए राजस्थान में बसे अपने मित्र को पत्र लिखिए।

अनौपचारिक पत्र

नगाँव सिटी की सुंदरता बताते हुए मित्र को पत्र

दिनाँक – 22 जून 2024

मोहन गुप्ता,
ए-31, राजा गार्डन,
दिल्ली

शेखर सिंह,
जी-123, सौरभ विहार,
जयपुर (राजस्थान)

प्रिय मित्र शेखर
तुम कैसे हो?

आशा करता हूँ कि तुम स्वस्थ और प्रसन्न होगे। दोस्त, मैं कुछ दिनों पहले अपने चाचा के साथ नगाँव सिटी घूमने गया था। मेरे चाचा नगाँव सिटी में ही एक कंपनी में जॉब करते हैं। इस बार वह हम लोगों से मिलने आए तो उनके वापस जाते समय मैं उनके साथ नगाँव घूमने चला गया। मै नगाँव में पाँच दिन रहा और असम के इस खूबसूरत शहर नगाँव जीभकर कर घूमा। इस शहर की सुंदरता ने मुझे मंत्रमुग्ध कर दिया। आओ मैं तुम्हें नगाँव शहर के बारे में बताता हूँ।

नगाँव असम का एक महत्वपूर्ण शहर है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहाँ का मौसम बहुत सुहावना है, जो इस शहर को और भी आकर्षक बनाता है। चारों ओर हरियाली का नजारा देखकर मन प्रफुल्लित हो जाता है।

शहर के बीचों-बीच बहती कोलोंग नदी इसकी शोभा को और बढ़ा देती है। शाम के समय नदी के किनारे टहलना एक अद्भुत अनुभव है। सूर्यास्त के समय नदी में पड़ने वाला सूरज का प्रतिबिंब एक अविस्मरणीय दृश्य प्रस्तुत करता है।

यहाँ के लोग बहुत मिलनसार और स्वागतशील हैं। उनकी संस्कृति और परंपराएँ बहुत समृद्ध हैं। मैंने यहाँ के कई त्योहारों में भाग लिया है, जिनमें बिहू सबसे प्रमुख है। इन त्योहारों में लोगों का उत्साह देखते ही बनता है।

नगाँव की एक और खूबसूरती है यहाँ का व्यंजन। यहाँ के पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद अद्वितीय है। मछली के व्यंजन और चाय के बागानों से आने वाली ताजी चाय का मजा कुछ और ही है।

शहर में कई ऐतिहासिक स्थल भी हैं जो इसकी समृद्ध विरासत को दर्शाते हैं। प्राचीन मंदिर और पुरातन इमारतें शहर की ऐतिहासिक महत्ता को बयान करती हैं।

मुझे लगता है कि तुम्हे भी एक बार नगाँव आकर इसकी सुंदरता का अनुभव करना चाहिए। मुझे विश्वास है कि तुम भी इस शहर के सौंदर्य और संस्कृति से प्रभावित हुए बिना नहीं रहेंगे। अगली बार जब मेरे चाचा बुलाएंगे तो हम दोनों उनके साथ नगाँव घूमने चलेंगे। आशा है कि जल्द ही हम दोनों यहाँ आएँगे और हम साथ में इस खूबसूरत शहर का आनंद लेंगे।

तुम्हारा मित्र,
मोहन


Other questions

आपने नए घर में शिफ्ट किया है। अपने नए घर के विषय में बताते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए।

अपने मित्र को पत्र लिखें जिसमें योग एवं व्यायाम का महत्व बताया गया हो।

विद्यालय के वार्षिकोत्सव में आने के लिए अपने मित्र को निमंत्रण पत्र लिखो ।

आपने अपने मित्र के साथ ग्रीष्मावकाश को कैसे बिताया, इस बात को बताते हुए अपनी माँ को पत्र लिखिए।

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions