खराब जीवन शैली से आपके मित्र का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है।संयमित और स्वस्थ जीवनशैली का महत्व बताते हुए मित्र को पत्र लिखिए।​

अनौपचारिक पत्र

संयमित और स्वस्थ जीवनशैली का महत्व बताते हुए मित्र को पत्र

दिनाँक : 21 जून 2024

 

प्रिय मित्र मुकेश,
कैसे ?

मुझे पता चला है कि पिछले कुछ दिनों से तुम्हारा स्वास्थ्य ठीक नहीं है। इस कारण मैं बेहद चिंतित हूँ। मैं ईश्वर से तुम्हारे शीघ्र ही स्वस्थ हो जाने की प्रार्थना करता हूँ। तुम्हारे अस्वस्थ होने का कारण मुझे समझ में आ गया है। मैंने अक्सर तुम्हारी जीवन शैली पर गौर किया है। तुम्हारी जीवन शैली और खानपान अनियमित और असंयमित गए हैं, जिस कारण तुम्हारा स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है।

मैं जब भी तुमसे मिलने आता हूँ, तुम अपने कमरे में बंद मोबाइल पर ही बिजी रहते हो और या फिर कंप्यूटर के आगे गेम आदि खेलते हुए पाए जाते हो। तुम लगातार जंक फूड खाते रहती हो। तुम्हारी माँ बता रहीं थीं कि तुम घर के खाने को इग्नोर करने लगे हो। तुम आजकल बाहर का फास्ट फूड बहुत खाने लगे हो। तुम कम्प्यूटर या मोबाइल पर काम करते समय चिप्स जैसी चीज बहुत अधिक खाने लगे हो, यह सारे अपौष्टिक आहार तुम्हारी स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहे हैं।

दिनभर कंप्यूटर के आगे बैठे रहने अपना मोबाइल से चिपके रहने से तुम्हारी शारीरिक गतिविधि बेहद कम हो गई है, इस कारण तुम अस्वस्थ रहने लगे हो। तुम्हारी ये असयंमित और अव्यवस्थित जीवन शैली तुम्हारे स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर रही है।

आज योग दिवस है और मैं चाहता हूँ। तुम योग दिवस पर अपने बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर जीवनशैली को अपनाने का प्रण लो और आज से ही इसमें जुट जाओ। अपने स्वास्थ्य को अच्छा करने के लिए आवश्यक है तुम अपने जीवन शैली को सुधारो अपनी खान-पान की आदतों को सुधारो। तुम बाहर का खाना और फास्ट फूड खाना बिल्कुल ही बंद कर दो और घर पर बने खाने पर ही ध्यान दो। तुम अपने खाने में पौष्टिक आहार को अधिक सम्मिलित करो तथा तेल मसाले जैसे पदार्थों से परहेज करो।

इसके अलावा योग-व्यायाम को अपने जीवन की नियमित दिनचर्या बना लो। यदि तुम रोजसुबह उठकर योग और व्यायाम करोगे तो धीरे-धीरे ये सब प्रयास करने से तुम्हारे स्वास्थ्य में सुधार आता रहेगा। तुम अपने जीवन शैली को व्यवस्थित करके तथा संयम का पालन करके अपने जीवन को संवार सकते हो और अपने स्वास्थ्य को एक नई दिशा दे सकते हो।

आशा है कि स्वास्थ्य संबंधी मेरे सुझावों पर तुम अमल करते हुए इसका लाभ उठाने का प्रयत्न करोगे

तुम्हारा मित्र
शैलेश


Other questions

बाढ़ पीड़ितों की मदद के दौरान हुए अपने अनुभवों को साझा करते हुए अपने मित्र को पत्र लिखिए​।

आपका जन्मदिन धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर अपने मित्र को पत्र लिखकर आमंत्रित कीजिए।

आपने अपना जन्मदिन कैसे मनाया उसके बारे में अपने मित्र को पत्र लिखिए।

स्वयं को सरदार शहर निवासी ‘दिनकर’ मानते हुए शैक्षिक भ्रमण का वर्णन करते हुए अपने मित्र को पत्र लिखें।

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions