‘मोटर साइकिल सुविधा के लिए है, तेज चलाने या करतब दिखाने के लिए नहीं।’ यह समझाते हुए अपने छोटे भाई को पत्र लिखिए।

अनौपचारिक पत्र

मोटर साइकिल आराम से चलाने के संबंध में छोटे भाई को पत्र

दिनाँक : 14 अगस्त 2024

प्रिय अनुज रोहित,
खुश रहो,

आज मैं तुम्हे एक बहुमूल्य सलाह देने के संबंध में ये पत्र लिख रहा हूँ। दसवीं कक्षा में प्रथम आने पर पिताजी ने तुम्हे मोटरसाइकिल दिलाई। तुम्हे मोटरसाइकिल लेने की बड़ी इच्छा थी। पिताजी ने तुम्हारी मांग तो पूरी कर दी लेकिन तुम अब मोटसाइकिल का दुरुपयोग करने लगे हो।

मैंने अक्सर घर पर माँ से तुम्हारी शिकायत के बारे में सुना है और कई लोगों ने भी तुम्हारे बारे में यह शिकायत की है कि तुम मोटर साइकिल चलाते समय बेहद लापरवाही बताते बरत रहे हो। तुम्हें आजकल बाइक राइडिंग का बहुत शौक हो गया है और तुम अपने दोस्तों के साथ मोटरसाइकिल पर तरह-तरह के करतब दिखाते हो। माँ के समझाने से भी तो मानते नहीं हो। यह बात सुनकर मेरे मुझे बड़ी चिंता होती है।

प्रिय भाई, मोटरसाइकिल एक वाहन है, जो हमें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए एक साधन के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह कोई करतब दिखाने का साधन नहीं है। तुम मोटरसाइकिल पर यूं ही ऐसे करतब दिखाओगे तो कोई भी दुर्घटना हो सकती है और तुम्हारे जीवन को खतरा उत्पन्न हो सकता है। सड़क पर मोटरसाइकिल से करतब दिखाने से अन्य लोगों को भी असुविधा होती है।

मेरा तुमसे अनुरोध है कि तुम मोटरसाइकिल चलाते समय करतब दिखाना बंद कर दो और मोटरसाइकिल को मोटरसाइकिल की तरह ही सावधानीपूर्वक एवं यातायात के नियमानुसार चलाओ, नहीं तो भविष्य में कोई भी दुर्घटना हो सकती है। यह न केवल नैतिक रूप से गलत कार्य है बल्कि कानूनी रूप से भी गलत कार्य है। तुम किसी कानूनी झंझट में भी फंस सकते हो। इसलिए मेरा सुझाव मानते हुए आज से ही मोटरसाइकिल पर करतब दिखाना बंद कर दो।

आशा है तुम मेरी बात अच्छी तरह समझ गए होगे और अपने बड़े भाई की बात जरूर मानोगे।

तुम्हारा अग्रज,
मोहित।


Other questions

आपका छोटा भाई कुसंगति में पड़ गया है। कुसंगति से बचने की शिक्षा देते हुए अपने छोटे भाई को पत्र लिखिए।

अपने छोटे भाई को पत्र लिखिए कि वह अपने स्कूल में सदा उपस्थित रहे और परीक्षा की भली-भाँति तैयारी करे।

छोटे भाई को ईमानदारी के विषय में समझाते हुए दो भाइयों के मध्य वार्तालाप लिखिए।

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions