साइबर क्राइम की जानकारी देते हुए छोटी बहन को पत्र लिखिए।

पत्र लेखन

साइबर क्राइम की जानकारी देते हुए छोटी बहन को पत्र

 

दिनांक : 15 जून 2024

डी. ए. वी. पब्लिक स्कूल,
छात्रावास, न्यू शिमला,
शिमला – 171009।

प्रिय बहन दिव्यांशी
स्नेह !

मैं यहाँ पर सपरिवार कुशलता से हूँ और आशा करती हूँ कि तुम भी छात्रावास में कुशलता से होगी और ईश्वर से तुम्हारी कुशलता की मंगल कामना करती हूँ। माता-पिता को तुमसे बहुत उम्मीदें हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि तुम उनकी उम्मीदों पर खरा उतरोगी । तुम एक बहुत ही समझदार और होशियार लड़की हो । लेकिन तुम्हारी बड़ी बहन होने के नाते मैं तुम्हें कुछ समझाना चाहता हूँ। तुमने शायद आजकल साइबर क्राइम के बारे में तो सुना ही होगा । लेकिन यह साइबर क्राइम (cyber crime) क्या है ? तुम्हें इसके बारे में जरूर चाहिये ।

दरअसल किसी भी कंप्यूटर का आपराधिक स्थान पर मिलना या कंप्यूटर से कोई अपराध करना कंप्यूटर अपराध कहलाता है । कंप्यूटर अपराध में किसी की निजी जानकारी को प्राप्त करना और उसका गलत इस्तेमाल करना शामिल है। किसी की भी निजी जानकारी कंप्यूटर से निकाल लेना या चोरी कर लेना भी साइबर अपराध है । साइबर अपराध भी कई प्रकार के है जैसे कि स्पैम ईमेल, हैकिंग, फिशिंग, वायरस को डालना, किसी की जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त करना या किसी पर हर वक़्त नजर रखना आदि । मैं तुम्हें साइबर क्राइम से बचने के उपाय बताती हूँ, तुम इस बारे में अपने दोस्तों को ज़रूर बताना ।

अक्सर हर एक इंटरनेट यूजर को ऐसे ईमेल और मैसेज आते रहते हैं जिन पर अनजान लिंक मौजूद होते हैं ऐसे में हमें इन ईमेल और मैसेज में मौजूद अनजान लिंक पर कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिये । कभी भी किसी भी वेबसाइट को विज़िट करते वक्त सबसे पहले HTTPS पर ध्यान देना चाहिये ।

अगर वेबसाइट के लिंक मे HTTPS के बजाय HTTP हैं तो हमें ऐसे वेबसाइट पर नहीं जाना चाहिए और अनजान वेबसाइट पर हमें भूलकर लॉगिन नहीं करना चाहिए और अपनी व्यक्तिगत जानकारी को साझा नहीं करना चाहिये । अगर हम फ्री इंटरनेट के चक्कर मे आम वाईफाई का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि आज के समय में फ्री Public वाई-फाई बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं। इससे हमारी डिवाइस चाहे वो मोबाइल या कम्प्यूटर, हैक हो सकती है। अकसर हम अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सोशल मीडिया साइट्स पर साझा कर देते हैं। ऐसा हमें कभी भी नहीं करना चाहिये।

यहाँ पर मैंने साइबर क्राइम के बारे संक्षेप में जानकारी देते हुए उससे बचाव के कुछ उपाय समझाएं हैं। जो कुछ भी तुम्हें बताया है, तुम उन बातों का ध्यान रखना। शेष मिलने पर ।

तुम्हारी बड़ी बहन,
आशिमा


Related questions

आपके पिताजी आपको छात्रावास भेजना चाहते है। आप वहाँ जाना नहीं चाहते। इस विषय में अपने नानाजी को पत्र लिखें कि वह पिताजी को मनाएं ताकि आपको वह छात्रावास न भेजें।

आपका जन्मदिन धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर अपने मित्र को पत्र लिखकर आमंत्रित कीजिए।

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions