अपने क्षेत्र के थाना अधिकारी को देर रात तक पटाखे चलाने की शिकायत करते हुए पत्र लिखिए।

औपचारिक पत्र

थाना अधिकारी को देर रात तक पटाखे चलाने के संबंध में शिकायत पत्र

 

दिनांक – 13 नवंबर 2023

 

सेवा में,
श्रीमान थानाधिकारी महोदय,
पश्चिम विहार, दिल्ली

विषय : देर रात तक पटाखे जलाने के संबंध में शिकायत

 

महोदय,
मेरा नाम सुनील सक्सेना है। मैं विशाल नगर कॉलोनी का निवासी हूँ। गत 12 नवंबर को दीपावली का त्यौहार था। त्योहार के उपलक्ष्य में कई लोगों ने पटाखे जलाए। हालांकि प्रशासन की तरफ से अधिक पटाखे न जलाने की अपील की गई थी। विशेषकर अधिक धुआं उत्पन्न करने वाले, और अधिक ध्वनि उत्पन्न करने वाले पटाखे को ना जलाने की अपील की गई थी। लेकिन लोगों ने प्रशासन का आदेश नहीं माना और देर रात तक पटाखे जलाए।

अब दिवाली बीत जाने के बाद भी 2 दिन से लगातार देर रात तक पटाखे जलते रहते हैं। इस कारण नाक तेवर हमारे आसपास का वातावरण प्रदूषण हुआ है बल्कि पटाखे की तीव्र आवाज के कारण हम लोगों को बड़ी सुविधा का सामना करना पड़ता है।

मेरे घर में मेरे पिताजी बीमार हैं और डॉक्टर ने किसी भी शोर से दूर रखने का निर्देश दिया है। लेकिन पटाखे की आवाज के कारण मेरे पिताजी को बेहद परेशानी हो रही है। हमने पटाखे चलाने वाले लोगों से अनुरोध किया कि वह पटाखे ना चलाएं तो वह हमारी सुनते नहीं और ज्यादा बोलने पर हमसे झगड़ा करने पर उतारू हो जाते हैं। केवल हमारा परिवार ही नही बल्कि हमारे कई पड़ोसी इसी समस्या से परेशान है।

अतः मेरा आपसे अनुरोध है कि हम सभी नागरिकों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पटाखे चलाने वालों पर उचित कार्रवाई करें और उन्हें पटाखे चलाने से रोकें ताकि सभी नागरिकों को राहत मिल सके।
आशा है इस संबंध में आपसे अपेक्षित कार्रवाई की आवश्यकता है।

धन्यवाद,

शिकायतकर्ता
सुनील सक्सेना,
पश्चिम विहार,
दिल्ली ।


Related questions

पूर्वी रेलवे के उप महाप्रबंधक को एक शिकायती पत्र लिखते हुए बताइए कि किस प्रकार की अव्यवस्था एवं गन्दगी आपको कोलकाता रेलवे स्टेशन पर देखने को मिली और स्टेशन मास्टर से शिकायत करने पर भी आपकी बात नही सुनी गई।

आप सुमन हैं। नई कॉलोनी, कलकत्ता से आपके नाम से प्रेषित एक हजार रुपए के मनीऑर्डर की प्राप्ति होने की शिकायत करते हेतु अधीक्षक, डाक विभाग को पत्र लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *