गर्मियों की छुट्टियों के बाद कक्षा में मिले दो सहेलियों के बीच हुई बातचीत को संवाद के रूप में लिखिए।

संवाद लेखन

गर्मियों की छुट्टियों के बाद मिल रही दो सहेलियों के बीच संवाद

 

(मान लेते हैं कि गर्मियों की छुट्टियों के बाद सुनीता एवं शालिनी नाम की दो सहेलियां मिल रही हैं।)

सुनीता ⦂ शालिनी, कैसी हो? तुम्हारी गर्मियों की छुट्टियां कैसी बीती? तुम क्या कहीं बाहर गई थी?

शालिनी ⦂ मैं अच्छी हूँ। तुम अपना सुनाओ तुम्हारे क्या हालचाल हैं? हां मैं गर्मियों की छुट्टियों में अपनी नानी के घर उनके गाँव में गई थी।

सुनीता ⦂ मैं भी ठीक हूँ। तुम्हारी नानी का घर कहाँ पर है।

शालिनी ⦂ मेरी नानी का घर हिमाचल प्रदेश के एक गांव में है वहां पर गर्मी नहीं ज्यादा गर्मी नहीं पड़ती और हमेशा सुहावना मौसम रहता है। गर्मी की छुट्टियों में अपनी नानी के घर जाकर मुझे सच में बहुत मजा आ गया। मेरी गर्मियों की छुट्टियां कब वहां बीत गई पता ही नहीं चला मेरा तो वापस आने का मन नहीं कर रहा था।

सुनीता ⦂ वाह! फिर तो तुम्हारी गर्मियों की छुट्टियां बहुत अच्छी बीतीं। मैंने सुना है हिमाचल प्रदेश में अधिक गर्मी नहीं पड़ती।

शालिनी ⦂ तुमने सही सुना। मेरी नानी के गांव में अधिक गर्मी नहीं पड़ती और वहां या तो कड़ाके की ठंड पड़ती है अथवा मौसम सुहावना रहता है। वहां पर इस समय हल्की बर्फबारी हो रही थी मुझे सच में बहुत मजा आया।

सुनीता ⦂ चलो तुम्हारी गर्मियों की छुट्टियां सफल हो गईं।

शालिनी ⦂ अच्छा तुमने अपने बारे में नहीं बताया कि तुम गर्मियों की छुट्टियों में कहां गई थी?

सुनीता ⦂ मैं गर्मियों की छुट्टियों में कहीं नहीं गई थी बल्कि नहीं दिल्ली में ही थी। वैसे मुझे भी अपने परिवार सहित अपने दादा के घर जाना था जो कि उत्तराखंड में रहते हैं लेकिन कुछ कारणों से हम सबका कार्यक्रम कैंसिल हो गया।

शालिनी ⦂ अच्छा यह बताओ कि गर्मियों की छुट्टियों में क्या किया?

सुनीता ⦂ मैंने गर्मियों की छुट्टियों में क्रैश कोर्स किया था। मैंने सोचा क्यों ना गर्मियों की छुट्टियों का सदुपयोग कर लिया जाए। मैंने टूरिस्ट गाइड से संबंधित क्रैश कोर्स करने के अलावा फ्रेंच भाषा भी सीखी गर्मियों की छुट्टियों का पूरा फायदा उठाने की कोशिश की।

शालिनी ⦂ यह तुमने बहुत अच्छा किया। गर्मियों की छुट्टियां मैं कुछ नहीं सीख पाई। अगली गर्मियों की छुट्टियों में मैं पूरी कोशिश करूंगी कि छुट्टियों का सदुपयोग करते हुए मैं कोई कला सीख सकूं ताकि वह मेरे काम आ सके।

सुनीता ⦂ हां हमें ऐसा ही करना चाहिए अपने खाली समय का सदुपयोग कर सके तो खाली समय का महत्व बढ़ जाता है। चलो कोई ना मैं तुम्हें कुछ नई बातें सिखाउंगी।

शालिनी ⦂ हाँ, बहुत बातें हो गई, चलो कुछ खाने चलते हैं।

सुनीता ⦂ चलो।


Related questions

क्रिकेट मैच के विषय में दो मित्रों की बातचीत को संवाद के रूप में लिखिए।

अपने दादाजी से योग दिवस तथा उसके महत्व के विषय में जानकारी लेते हुए योग दिवस के महत्व पर संवाद लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *