क्रिकेट मैच के विषय में दो मित्रों की बातचीत को संवाद के रूप में लिखिए।

संवाद लेखन

क्रिकेट मैच के विषय में दो मित्रों की बातचीत

(क्रिकेट के मैच के विषय में दो मित्रों हरीश और रमन के बीच संवाद हो रहा है।)

हरीश ⦂ आज का मैच बड़ा ही मजेदार रहा लेकिन हम लोग केवल 1 रन से हार गए इस बात का दुख भी हुआ।

रमन ⦂ हम लोग केवल 1 रन से हारे। इसका मतलब हम लोगों ने संघर्ष किया और विपक्षी टीम को आसानी से मैच नहीं जीतने दिया। हार और जीत खेल का हिस्सा है किसी ना किसी एक टीम को हार और एक टीम को जीत मिली है यह खेल का अकाट्य सत्य है।

हरीश ⦂ हाँ, वही बात है। आखिरी ओवर में मैं छक्का नहीं लगा पाया। काश मैं छक्का लगा देता तो हमारी टीम जीत जाती। मैंने पूरी कोशिश की, लेकिन गेंद बाउंड्री लाइन से 2 इंच पहले गिर गई और वह छक्का ना होकर चौका हो गया, इससे हमारी टीम 1 रन से हार गई।

रमन ⦂ कोई बात नहीं। तुम निराश मत हो। तुमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की थी। हमारे विकेट जल्दी जल्दी गिर गए, इसी कारण बीच में खेल काफी धीमा हो गया था। हम आखिरी ओवर में लक्ष्य पाने वाली स्थिति में पहुंच गए थे। मैं भी जल्दी आउट हो गया और मैंने बॉलिंग करते समय रन भी काफी दे दिए जो हम लोगों पर भारी पड़े।

हरीश ⦂ हमें विपक्षी टीम को भी पूरा श्रेय देना चाहिए कि उन्होंने बहुत अच्छी गेंदबाजी और बल्लेबाजी की। वे लोग मैच जीतने के पूरे हकदार थे।

रमन ⦂ बिल्कुल सही बात। अब हमें इस मैच को भुलाकर अगले मैच की जोर-शोर से तैयारी करनी चाहिए। उम्मीद है कि अगला मैच हम जोर-शोर से जीतेंगे और टूर्नामेंट के फाइनल में भी पहुंचेंगे

हरीश ⦂ चलो अब चलते हैं। कल सुबह तुम जल्दी मैदान पर आ जाना। हमें जोरदार प्रैक्टिस करनी है और परसों का मैच हर हाल में जीतना है। मैं बाकी साथी खिलाड़ियों को भी सूचित कर देता हूं।

रमन ⦂ ठीक है कल सुबह 6 बजे मिलते हैं।


Related questions

अपने दादाजी से योग दिवस तथा उसके महत्व के विषय में जानकारी लेते हुए योग दिवस के महत्व पर संवाद लिखिए।

छुआ-छूत जैसी कुरीति के विषय में दो मित्रों के बीच हुए संवाद को​ लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *