आप पावनी है। आप छुट्टियों में गुजरात घूमने का कार्यक्रम बना रही हैं। सरदार पटेल की प्रतिमा भी देखना चाहती है। आपने जो कार्यक्रम बनाया है, उसमें क्या सुधार हो सकता है। अपने चचेरे भाई को लगभग 100 शब्दो में पत्र लिखिए।

अनौपचारिक पत्र

चचेरे भाई को छुट्टियों में गुजरात यात्रा संबंधी कार्यक्रम के बारे में पत्र

 

दिनांक : 23 मई 2024

 

प्रिय भाई प्रवीन,
कैसे हो?

हम लोग अगले हफ्ते गुजरात घूमने जा रहे हैं और वहाँ पर संसार की सबसे ऊंची प्रतिमा सरदार पटेल की प्रतिमा भी देखेंगे। हमारे इस कार्यक्रम में अब हमें कुछ बदलाव करना होगा। इसी बारे में मैं तुम्हे यह पत्र लिख रही हूँ। अब कार्यक्रम में कुछ सुधार करने की आवश्यकता है ताकि हम छुट्टियों का पूरा आनंद ले सकें।

हम लोग अगले हफ्ते ही गुजरात घूमने जाने वाले हैं और वहाँ पर अहमदाबाद के प्रमुख स्थलों का दर्शन करेंगे तथा सरदार पटेल की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा भी देखेंगे। इसके अलावा अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में भी जाएंगे। हमारे कार्यक्रम में कुछ परिवर्तन करने की आवश्यकता पड़ गई है। हमारी गुजरात के लिए ट्रेन का जो टिकट सुबह दिल्ली से अहमदाबाद का है, वह रात में अहमदाबाद पहुंचेगी। इस तरह अगले दिन ही हमें अहमदाबाद घूमने को मिल पाएगा।

मैंने एक दूसरी ट्रेन के बारे में पता किया है जो दिल्ली से रात में चलती है और सुबह अहमदाबाद पहुंचा देगी। उस ट्रेन में अभी टिकट उपलब्ध हैं। मैंने टिकट बुक करा दिए हैं। हम रात में ट्रेन में बैठकर अगले दिन सुबह अहमदाबाद पहुंच जाएंगे और सुबह ही फ्रेश होकर अहमदाबाद घूम सकते हैं। हम लोग रात में ट्रेन में सो लेंगे जिससे हमें आराम भी मिल जाएगा। ऐसा करने से हमे एक दिन अतिरिक्त मिल जाएगा और हमारे समय की बचत होगी। इस अतिरिक्त एक दिन का उपयोग हम घूमने में कर सकते हैं। इसीलिए मैं तुम्हें यह पत्र लिख रही हूँ।

मैंने इस टिकट बुक कर दिए हैं, जो पुराने टिकट हैं, वह तुम्हारे पास हैं। तुम उन्हें कैंसिल करवा देना। टिकट आज ही कैंसिल करवा देना ताकि पूरे पैसे रिटर्न मिल जाए।

अब यात्रा वाले दिन सुबह दिल्ली स्टेशन रेलवे स्टेशन पर मिलेंगे। ट्रेन का समय सुबह 6:30 बजे है। मैने टिकट की फोटोकापी पत्र के साथ लगा दी है।

तुम्हारी बहन
पावनी


Other questions

आने वाली वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी छोटी बहन को प्रेरक पत्र लिखिए​।

अपने चाचाजी को पत्र लिखकर विद्यालय के वार्षिक उत्सव में आमंत्रित कीजिए।

अपने मामाजी को पत्र लिखकर पिताजी के स्वास्थ्य में सुधार की सूचना दीजिए l

अपनी नानी माँ या दादी माँ को पत्र लिखकर सूचित करें कि इन गर्मी की छुट्टियों में आप उनके पास आ रहे हैं​।

Related Questions

Recent Questions

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here