घर में चोरी के बाद पुलिस अफसर और पीड़ित महिला के बीच में संवाद लिखिए​।

संवाद लेखन

घर में चोरी के बाद पुलिस अफसर और पीड़ित महिला के बीच में संवाद

पुलिस ⦂ पहले यह बताइए, आपको कब पता चला कि आपके घर में चोरी हो गई है?

महिला ⦂ इंस्पेक्टर साहब, सुबह जब हम लोग सोकर उठे तो हमने देखा कि हमारा घर की एक खिड़की टूटी हुई है। हमने तुरंत कमरे में जाकर देखा तो हमारे कबर्ड का लॉकर टूटा हुआ है और कबर्ड में रखे सारा कीमती सामान कबर्ड से गायब है।

पुलिस ⦂ क्या आप लोगों को रात में खटपट की कोई आवाज नहीं सुनाई दी?

महिला ⦂ नहीं इस्पेक्टर साहब। हम लोग कल शाम को बाहर गए थे और रात 11 बजे वापस आए थे। इसलिए हम बेहद थके हुए थे और गहरी नींद सो गए।

पुलिस ⦂ क्या आपको अपने किसी पहचान वाले या पड़ोसी आदि पर शक है?

महिला ⦂ इंस्पेक्टर साहब इस बारे में मैं कुछ नहीं कह सकती। मैं किस पर शक करूं।

पुलिस ⦂ आपके घर में और कौन-कौन आता जाता था?

महिला ⦂ हमारे घर में रोज दूध वाला दूध देने आता है। उसके अलावा हमारे घर का खाना बनाने के लिए एक कुक है, जो रोज सुबह-शाम खाना बनाने को आता है। एक कामवाली बाई भी रोज झाड़ू-पोंछा लगाने आती है।

पुलिस ⦂ क्या आपको इन लोगों में से किसी पर शक है? जिस कमरे में आपका कबर्ड रखा है, उस कमरे तक इनमें से कोई जाता था?

महिला ⦂ यह तीनों लोग मेरे घर कई सालों से आ रहे हैं और तीनों बेहद ईमानदार हैं। दूध वाला केवल बाहर से दूध देकर चला जाता है। कुक भी केवल रसोई तक ही सीमित रहता है। हाँ, कामवाली बाई जरूर घर के सभी कमरों में झाड़ू पोछा लगाने जाती है।

पुलिस ⦂ मेरे विचार से आपके किसी पहचान वाले को पता था कि कबर्ड में आपका कीमती सामान रखा हुआ है, क्योंकि कबर्ड को देखने से पता चलता है कि उसमें से केवल उसी हिस्से को तोड़ा गया है, जहाँ पर कीमती सामान रखा है, बाकी पूरे कबर्ड का सामान ज्यों का त्यों रखा है।

महिला ⦂ हाँ, यह बात तो मुझे भी आश्चर्यचकित करती है मुझे भी लगता है मेरी किसी पहचान वाले ने या तो चोरों को यह बात बताई है या उसने ही ऐसा कार्य किया है।

पुलिस ⦂ ठीक है, हम लोग जांच कर रहे हैं। हमें आपके कुछ पहचान वालों से पूछताछ करनी पड़ेगी। उसके लिए हम बारी-बारी से उन्हें थाने में बुलाएंगे। इसी के आधार पर हम अपनी जांच बढ़ाएंगे। आप हमारी जांच में पूरा सहयोग दें। यदि आपको और किसी पर कोई शक हो तो बेहिचक हमें उसका नाम बता देना। हमें अपने स्तर से उससे पूछताछ कर लेंगे।

महिला ⦂ मैं पूरा सहयोग देने के लिए तैयार हूँ। बस मुझे मेरा सामान वापस मिल जाए।

पुलिस ⦂ हम कोशिश करते हैं। आप निश्चिंत रहिए। जल्दी ही चोरों का पता चल जाएगा।


Related questions

गर्मियों की छुट्टियों का सदुपयोग करने हेतु पिता और बेटी के बीच संवाद​ लिखिए।

ग्रीष्मावकाश में घूमने के लिए जाने की योजना बनाने हेतु हो रही अपने परिवार या मित्रों की बातचीत को संवाद के रूप में लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *