मोबाईल की उपयोगिता और अनुपयोगिता से अवगत कराते हुए अपने भाई को एक पत्र लिखिए।

अनौपचारिक पत्र

मोबाईल की उपयोगिता और अनुपयोगिता के बारे में भाई को पत्र

 

दिनांक : 4 जून 2024

प्रिय भाई रोहित,
सदा खुश रहो

मैं कुछ दिनों से देख रहा हूँ कि तुम मोबाइल का अत्याधिक उपयोग करने लगे हो। तुम मोबाइल पर बहुत अधिक समय बिताने लगे हो और अपनी पढ़ाई तथा अन्य कार्यों पर कम ध्यान देते हो। इससे मुझे बेहद चिंता हो रही है।

प्रिय भाई, मैं तुम्हें मोबाइल की उपयोगिता और अनुपयोगिता के बारे में अवगत कराना चाहता हूँ। ताकि तुम मोबाइल के लाभ और हानि दोनों को जानकर मोबाइल का सदुपयोग कर सको। प्रिय भाई, आज के आधुनिक डिजिटल युग में मोबाइल एक ऐसा यंत्र है जो अब हर किसी के जीवन की आवश्यकता बन गया है। मोबाइल के उपयोग से आज कोई नहीं बच सकता। लेकिन जहाँ मोबाइल के कुछ कई लाभ हैं, वहीं इसके बहुत सी हानियाँ भी हैं।

डिजिटल यंत्र हमारे जीवन को सुगम बना रहे हैं, लेकिन इन पर हमारी अत्याधिक निर्भरता और हर समय डिजिटल यंत्रों पर लगे रहना हमारे लिए सही नहीं है। यह हमारे मानसिक तनाव का कारण बन सकते हैं तथा हमारी क्रियाशीलता को भी कम कर सकते हैं। हम कहीं बाहर जाते हैं तो अपने मित्र एवं परिजनों से संपर्क करने के लिए मोबाइल एक बेहद उपयोगी यंत्र है। आजकल ऑनलाइन परीक्षा के दौर में छात्र मोबाइल के माध्यम से ना केवल ऑनलाइन पढ़ाई कर पा रहे हैं बल्कि उन्हें यदि अपनी पढ़ाई के संबंध में कोई शंका होती है, तो वह गूगल आदि करके तुरंत उसका सलूशन पा लेते हैं। यह मोबाइल की उपयोगिता हो गई।

छात्र यहाँ तक मोबाइल का उपयोग करें, वह ठीक है। लेकिन बहुत से छात्र, जिसमें तुम भी शामिल हो, वह मोबाइल का दुरुपयोग करने लगे हैं। वह मोबाइल पर या तो गेम खेलते रहते हैं, अथवा सोशल मीडिया पर बिजी रहते है। ये बिल्कुल भी ठीक नही है। इससे तुम्हारा अपनी पढ़ाई से ध्यान भटकेगा जो तुम्हारे भविष्य के लिए ठीक नही है। तुम्हे अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। मोबाइल से जो जानकारी पानी है उसे पाकर अपनी पढ़ाई और पुस्तकों पर भी ध्यान देना चाहिए।

मेरा तो सुझाव है तुम मोबाइल का उपयोग उतना ही किया करो, जितनी तुम्हें आवश्यकता है। तुम मोबाइल पर गेम खेलना, सोशल मीडिया पर बिजी रहना छोड़ दो। खाली समय में थोड़ा बाहर घूमने जाओ। अपने मित्रों से मिलो। सभी घरवालों से बातें करो। इससे तुम्हारी सामाजिक संपर्क बढ़ेगा। मोबाइल का यदि तुम सीमित उपयोग करेंगे तो वह तुम्हारे लिए एक बेहद उपयोगी यंत्र है। यदि तुम उसका अत्याधिक असीमित उपयोग करेंगे तो वह तुम्हारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

आशा है तुम मेरे सुझाव पर गौर करते हुए आज ही मोबाइल की उपयोगिता को सीमित करोगे तथा अन्य स्वभाविक कार्यों पर भी ध्यान दोगे।

तुम्हारा बड़ा भाई,

मोहित ।


Related questions

अपने पिताजी को पत्र लिखकर बताएं कि आपके विद्यालय में खेल दिवस का आयोजन किस प्रकार किया गया।

आपने अपने मित्र के साथ ग्रीष्मावकाश को कैसे बिताया, इस बात को बताते हुए अपनी माँ को पत्र लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *