रक्तदान करने के विषय पर दो मित्रों के बीच संवाद लिखिए​।

संवाद

रक्तदान करने के विषय पर दो मित्रों के बीच संवाद

(रक्तदान करने के विषय पर दो मित्रों तरुण और राजीव में संवाद हो रहा है।)

तरुण ⦂ राजीव, आज मैं रक्तदान करके आया।

राजीव ⦂ अच्छा, मैंने तो कभी आज तक रक्तदान नहीं किया है।

तरुण ⦂ तुमने अभी तक रक्तदान क्यों नहीं किया।

राजीव ⦂ मुझे रक्तदान करते बड़ा डर लगता है। एक दो बार मैंने रक्तदान करने का सोचा था, लेकिन मेरे एक दोस्त ने बताया कि रक्तदान करने के बाद बहुत कमजोरी आ जाती है और खून बनने में काफी समय लगता है। इसीलिए मैं रक्तदान करने से डरता हूँ।

तरुण ⦂ तुम्हारे उस दोस्त ने तुम्हें बिल्कुल गलत बताया है। रक्तदान करना एक बेहद पुण्य का कार्य है। रक्तदान करके हम किसी के जीवन को बचाने में अपना योगदान देते हैं।

राजीव ⦂ अच्छा।

तरुण ⦂ और हाँ रक्तदान करने से कोई कमजोरी नहीं आती। हम जो भी रक्त का दान करते हैं वह कुछ ही दिनों में दुबारा से हमारे शरीर में बन जाता है। रक्तदान करने के कुछ घंटों तक ही हमारे सही में थोड़ी सी कमजोरी लगती है, उसके बाद अगले दिन से सब कुछ ठीक हो जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति अगर रक्तदान करता है तो उसके स्वास्थ्य पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता।

राजीव ⦂ रक्तदान के बारे में ऐसी बातें मुझे पहली बार पता चलीं हैं। मुझे आज तक सच्चाई नहीं पता थी।

तरुण ⦂ रक्तदान करना एक बेहद पुण्य कार्य है। इसको महादान माना गया है। तुम जानते हो हमारे देश में दुर्घटना के कारण अनेक व्यक्ति घायल हो जाते हैं, जिन्हें उपचार के समय तुरंत रक्त की आवश्यकता पड़ती है। ऑपरेशन तथा अन्य रोगों के उपचार में भी रक्त की बहुत अधिक मांग होती है। जितनी रक्त की मांग है, उसके अनुपात में रक्त की आपूर्ति नहीं है। इसका मुख्य कारण हम लोगों के बीच जागरूकता की कमी होना है। हम लोग रक्तदान करने में संकोच करते हैं। इस वजह से रक्त के अभाव में कई लोगों को अपने जीवन से हाथ धोना पड़ता है।

राजीव ⦂ तुम्हारी बातें सुनकर मेरी आँखे खुल गई है। अब मैं भी रक्तदान करूंगा और समय-समय पर रक्तदान करता रहूंगा।

तरुण ⦂ यह हुई ना बात। यह लो ये पेपर ले लो। इसमें रक्तदान के एक कैंप का पता लिखा हुआ है, जहाँ पर मैं रक्तदान करके आया था। तुम भी कल वहाँ पर जाकर रक्तदान कर देना। तुम्हें एक कार्ड मिलेगा। जिसमें तुम्हारे द्वारा किए गए रक्तदान का विवरण होगा। जिसे दिखाने पर तुम किसी भी सरकारी अस्पताल में आवश्यकता पड़ने पर ले सकते हो।

राजीव ⦂ दोस्त तुम्हारे सुझाव के लिए धन्यवाद। मेरी तुम से विनती है तुम भी कल मेरे साथ चलना। एक बार में रक्तदान पर आओ फिर मुझे सब कुछ जानकारी हो जाएगी।

तरुण ⦂ ठीक है मैं भी कल तुम्हारे साथ चलूंगा और रक्तदान करने में तुम्हारी पूरी सहायता करूंगा।

राजीव ⦂ धन्यवाद दोस्त।


Related questions

मतदान जागरूकता एवं उसके महत्व को ध्यान में रखते हुए अपने मित्र के साथ हुई बातचीत को संवाद के रूप में लिखिए।

फलवाले और माताजी के बीच सौदेबाज़ी का संवाद लिखिए​।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *