‘संप्रभुता’ शब्द का सबसे पहले स्पष्ट प्रयोग किया…? (1) प्लेटो (2) जीन बोंदा (3) हॉब्स (4) हीगल

सही उत्तर है…

(2) जीन बोंदा

○○○○○○○○○○○○○○○○○○

व्याख्या

‘संप्रभुता’ शब्द का सबसे पहले स्पष्ट प्रयोग ‘जीन बोंदा’ ने किया था। जीन बोंदा (Jean Bodin), 16वीं शताब्दी के फ्रांसीसी राजनीतिक दार्शनिक और कानूनविद थे, जिन्होंने राजनीतिक सिद्धांत में ‘संप्रभुता’ की अवधारणा को व्यापक रूप से विकसित किया।

बोंदा ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक ‘Six Books of the Commonwealth’ (1576) में संप्रभुता की अवधारणा को विस्तार से प्रस्तुत किया। उन्होंने संप्रभुता को राज्य की सर्वोच्च, स्थायी और निरपेक्ष शक्ति के रूप में परिभाषित किया, जो किसी भी कानूनी सीमा से परे होती है। बोंदा का यह विचार तत्कालीन युग में राजतंत्र की शक्ति को सैद्धांतिक आधार प्रदान करने में महत्वपूर्ण था।

हालांकि संप्रभुता की अवधारणा के तत्व प्राचीन यूनानी और रोमन विचारकों के लेखन में भी पाए जाते हैं, बोंदा ने इसे एक व्यवस्थित और स्पष्ट रूप दिया। उनके बाद के विचारकों जैसे थॉमस हॉब्स ने इस अवधारणा को आगे विकसित किया। बोंदा का योगदान इस अवधारणा को आधुनिक राजनीतिक सिद्धांत का एक केंद्रीय विषय बनाने में महत्वपूर्ण था, जो आज भी राज्य की शक्ति और उसकी सीमाओं पर चल रही बहस में प्रासंगिक है।


Related questions

“संप्रभुता नागरिकों और प्रजाजनो के ऊपर एक ऐसी सर्वोच्च शक्ति जो कानून द्वारा मर्यादित नहीं की जा सकती” किसका कथन है? (1) प्लेटो (2) जीन बोंदा (3) सिसरो (4) अरस्तू​

रूसो के अनुसार सामान्य इच्छा है? (1) बहुमत की इच्छा (2) सबकी इच्छा (3) व्यक्तिगत इच्छाओं का योग (4) मानव की आदर्श इच्छाओं का योग

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions