“संप्रभुता नागरिकों और प्रजाजनो के ऊपर एक ऐसी सर्वोच्च शक्ति जो कानून द्वारा मर्यादित नहीं की जा सकती” किसका कथन है? (1) प्लेटो (2) जीन बोंदा (3) सिसरो (4) अरस्तू​

सही उत्तर है…

(3) जीन बोंदा

○○○○○○○○

व्याख्या

उपरोक्त कथन ‘संप्रभुता नागरिकों और प्रजाजनों के ऊपर एक ऐसी सर्वोच्च शक्ति है, जो कानून द्वारा मर्यादित नहीं की जा सकती’ प्रसिद्ध राजनीतिक दार्शनिक जीन बोंदा (Jean Bodin) का है।

जीन बोंदा (Jean Bodin) एक फ्रांसीसी राजनीतिक दार्शनिक और कानूनविद थे, जिन्होंने 16वीं शताब्दी में संप्रभुता की अवधारणा पर महत्वपूर्ण कार्य किया। उनका यह विचार संप्रभुता की निरंकुश प्रकृति को दर्शाता है, जो राज्य की सर्वोच्च शक्ति का प्रतीक है।

बोंदा का यह कथन संप्रभुता की अविभाज्यता और असीमितता पर जोर देता है। उनका मानना था कि संप्रभु शक्ति किसी भी कानूनी सीमा से परे होती है, क्योंकि वह स्वयं कानून का स्रोत है। यह विचार तत्कालीन युग में राजतंत्र की शक्ति को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण था। हालांकि, आधुनिक लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं में इस अवधारणा को चुनौती दी गई है, जहां संविधान और कानून की सर्वोच्चता पर जोर दिया जाता है। फिर भी, बोंदा का यह सिद्धांत राज्य की शक्ति और उसकी सीमाओं पर चल रही बहस में एक महत्वपूर्ण बिंदु बना हुआ है।


Related questions

अपने अंतिम चरण में मार्क्सवाद किस सिद्धान्त से मिल जाता है? (1) व्यक्तिवाद (2) समाजवाद (3) अराजकतावाद (4) साम्यवाद

सांस्कृतिक क्रांति किसने चलाई? (1) कार्ल मार्क्स (2) माओत्से तुंग (3) लेनिन (4) इनमें से कोई नहीं

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions