हॉब्स के कॉमनवेल्थ की अवधारणा में कौन शामिल नहीं है? (1) समाज (2) राज्य (3) सरकार (4) संसद

सही उत्तर है…

(4) संसद

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

व्याख्या :

हॉब्स के कॉमनवेल्थ की अवधारणा में संसद शामिल नहीं है। थॉमस हॉब्स, 17वीं शताब्दी के अंग्रेज दार्शनिक, ने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक ‘लेविएथन’ में कॉमनवेल्थ या राज्य की एक विशिष्ट संकल्पना प्रस्तुत की।

हॉब्स के अनुसार, कॉमनवेल्थ एक ऐसी संस्था है जो मनुष्यों को प्राकृतिक अवस्था की अराजकता से बचाती है और उन्हें सुरक्षा प्रदान करती है। इस संकल्पना में समाज, राज्य, और सरकार अंतर्निहित हैं। समाज वह आधार है जिस पर कॉमनवेल्थ का निर्माण होता है। राज्य कॉमनवेल्थ का मूर्त रूप है, जबकि सरकार इसकी कार्यकारी शाखा है।

हालांकि, हॉब्स ने अपने कॉमनवेल्थ में संसद को एक अलग संस्था के रूप में नहीं देखा। उनका मानना था कि सत्ता एक व्यक्ति (संप्रभु) में निहित होनी चाहिए, जो निरंकुश हो। हॉब्स ने शक्तियों के विभाजन या संसदीय नियंत्रण की अवधारणा का समर्थन नहीं किया। उनके लिए, कॉमनवेल्थ एक एकीकृत और अविभाज्य इकाई थी, जिसमें सत्ता का विकेंद्रीकरण या विभाजन नहीं था। इसलिए, हॉब्स के कॉमनवेल्थ में संसद एक अलग संस्था के रूप में शामिल नहीं है।


Other questions

हॉब्स के वर्णित सामाजिक समझौते से किस प्रकार का शासन स्थापित होता है : (1) निरंकुश राजतंत्र (2) लोकतंत्र (3) कुलीनतंत्र (4) इनमें से कोई नहीं

हॉब्स की अध्ययन शैली को क्या नाम दिया जा सकता है : (1) आर्थिक नियतिवादी (2) यांत्रिक नियतिवादी 3) ऐतिहासिक नियतिवादी (4) इनमें से कोई नहीं

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions