मेरा प्रिय खेल – क्रिकेट​ (निबंध)

निबंध

मेरा प्रिय खेल – क्रिकेट

 

क्रिकेट का खेल एक ऐसा अनूठा खेल है जो रोमांच से भरपूर खेल है। क्रिकेट का खेल भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है। आज भारत का बच्चा-बच्चा क्रिकेट खेलना चाहता है। वह क्रिकेट के क्षेत्र में एक उच्च स्तरीय खिलाड़ी बनना चाहता है। भारत में आईपीएल जैसी घरेलू क्रिकेट लीग में क्रिकेट को लोकप्रियता की बुलंदियों पर पहुंचाया है। आज भारत का हर युवा एक अच्छा क्रिकेट खिलाड़ी बनने का सपना लिए क्रिकेट के क्षेत्र में अपने भविष्य को तलाश रहा है।

क्रिकेट हमेशा मेरा प्रिय खेल रहा है। मुझे क्रिकेट में जितना अधिक रोमांच प्राप्त होता है, उतना अन्य किसी खेल में नहीं प्राप्त होता। क्रिकेट का खेल रोमांच से इतना भरपूर है कि अंतिम गेंद पर मैच की हार-जीत का फैसला होता है। एक विकेट गिरने पर पूरे मैच की बाजी पलट जाती है अथवा एक चौका या एक छक्का लगने पर ही पूरे मैच की बाजी पलट जाती है। जब भी क्रिकेट का कोई इंटरनेशनल मैच होता है अथवा आईपीएल का मैच होता है तो मेरे उत्साह की कोई सीमा नहीं रहती। क्रिकेट के मैच को देखने के लिए मैं अपने सारे काम जल्दी-जल्दी निपटा कर मैच देखने बैठ जाता हूँ।

क्रिकेट के खेल में मेरे आदर्श सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ी रहे हैं। वह मेरे फेवरेट खिलाड़ियों में से एक है। कपिल देव सुनील गावस्कर जैसे महान क्रिकेट खिलाड़ियों के बारे में भी मैंने काफी कुछ सुना है। उनको मैंने अभी साक्षात खेलते हुए तो नहीं देखा लेकिन क्रिकेट के खेल में उनके योगदान के बारे में काफी सुना है। आज के समय में क्रिकेट के खेल में विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, शुभमन गिल जैसे खिलाड़ी मेरे फेवरेट खिलाड़ी हैं। इनको मैदान पर खेलते हुए देखकर मेरी खुशी की सीमा नहीं रहती।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट का खेल मुझे पसंद है विशेषकर टी-20 मुझे बहुत अधिक पसंद है। टी20 मैच क्रिकेट का ऐसा फॉर्मेट है जिसमें 3 घंटे में ही खेल पूरा हो जाता है। जिससे बहुत अधिक समय की आवश्यकता नहीं पड़ती। क्रिकेट का ये सबसे छोटा फॉर्मेट आज सबसे अधिक लोकप्रिय क्रिकेट फार्मेट बन गया है।

क्रिकेट का खेल हमारे भारत में बेहद लोकप्रिय खेल है। हमारे भारत में क्रिकेट एक धर्म के समान है और क्रिकेट के खिलाड़ियों को बहुत अधिक लोकप्रियता मिलती है। यहां तक कि सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता था। यह हमारे प्रति दीवानगी का सबूत है। हमारे भारत में दो बार वनडे वर्ल्ड कप और एक बार टी20 वर्ल्ड कप जीता है। पुरुष क्रिकेट चाहिए तीनों वर्ल्ड कप जीतकर हमारे खिलाड़ियों ने भारत का नाम विश्व में रोशन किया है। पुरुष क्रिकेट के अलावा महिला क्रिकेट भी बहुत लोकप्रिय होता जा रहा है और मैं महिला क्रिकेट को भी उतनी ही अधिक रुचि से देखता हूं जितना पुलिस क्रिकेट को देखता हूँ। अब आईपीएल के अलावा डब्ल्यूपीएल जैसी घरेलू लीग ने महिला क्रिकेट की लोकप्रियता को और चरम पर पहुंचा दिया है। इसके अलावा भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचा। भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमें भारत का नाम रोशन कर रही हैं।

क्रिकेट जैसा विविधता से भरा हुआ और रोमांचक खेल और कोई खेल नहीं है, इसी कारण क्रिकेट को जेंटलमैन गेम भी कहा जाता है। मेरा प्रिय खेल क्रिकेट सच में बहुत मजेदार खेल है।


Related questions

क्या इंटरनेट पुस्तकों का विकल्प बन सकता है? (निबंध)

समाचार पत्रों का महत्व (निबंध)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *