मेरे विद्यालय में नशा विरोधी दिवस मनाया गया। (वृत्तांत लेखन)

वृत्तांत लेखन

मेरे विद्यालय में नशा विरोधी दिवस

 

दिनांक : 2 जनवरी 2024

हमारे विद्यालय स्वामी विवेकानंद विद्यालय में कल 1 जुलाई 2023 को नशा विरोधी दिवस का आयोजन किया गया। नशा हमारे समाज की एक बहुत बड़ी बुराई है, जो युवाओं में फैल कर उनके भविष्य को चौपट कर रही है। इसी संबंध में छात्रों-छात्राओं में जागृति के लिए नशा-विरोधी दिवस का आयोजन किया गया था।

विद्यालय के सभी छात्र-छात्राएं सुबह 8:00 बजे विद्यालय पहुंच चुके थे। सबसे पहले सभी छात्र-छात्राओं को अलग-अलग समूहों में बांटा गया। छात्र-छात्राएं सफेद यूनिफॉर्म में आए थे। जिसके लिए विद्यालय में कल ही दिशा निर्देश दे दिया गया था। सभी छात्र छात्राओं के हाथ में तख्तियां थीं, जिन पर नशा विरोधी नारे लिखे थे। तख्तियां लेकर छात्र-छात्राएं अलग-अलग समूहों में शहर के विभिन्न हिस्सों में बंट गए। छात्र छात्राओं ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में छोटे-छोटे जुलूस निकाले। तख्तियों पर लिखें नारों के अलावा छात्र- छात्राएँ  नशा विरोधी नारे भी लगा रहे थे।

दोपहर 11:00 बजे तक जुलूस निकालने का सारा कार्यक्रम संपन्न हो गया और सभी छात्र- छात्राएँ विद्यालय वापस लौट आए। उसके बाद विद्यालय में मंचीय प्रोग्राम हुए कुछ छात्र-छात्राओं ने भाषण, कविता और गानों के रूप में अलग-अलग प्रस्तुतियां दीं। सभी प्रस्तुतियां नशे के दुष्प्रभाव पर आधारित थीं।

अंत में सबसे पहले प्रधानाचार्य का भाषण हुआ और फिर मुख्य अतिथि का भाषण हुआ जो कि शहर के पुलिस कमिश्नर थे। दोनों गणमान्य व्यक्तियों ने छात्र-छात्राओं को जीवन में कभी भी कोई किसी भी तरह का नशा ना करने का संकल्प लेने का आह्वान किया। उसके बाद हल्के जलपान के बाद कार्यक्रम संपन्न हो गया।


Related questions

आप हाल ही में महाबलेश्वर गए हैं। आप वहां किन जगहों पर गए थे? इस पर एक यात्रा वृत्तांत लिखिए।

आपके विद्यालय में मनाए गए ‘पेड़ बचाओ पेड़ लगाओ’ उत्सव के बारे में एक वृत्तांत लेखन कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *