साइबर अपराध का आतंक विषय पर एक आलेख तैयार कीजिए।

आलेख

साइबर अपराध का आतंक

 

साइबर अपराध का आतंक इस साइबर युग में एक गंभीर चिंतन चिंता का विषय बन गया है। आज इंटरनेट पर साइबर अपराध का बेहद आतंक मचा हुआ है। कोई भी अनजान ईमेल खोलते समय डर लगता है, पता नहीं उसके साथ कौन सा लिंक हो जो वायरस बनकर कंप्यूटर का मोबाइल में प्रवेश कर जाए। किसी भी अंजान व्हाट्सएप नंबर से आये मैसेज को खोलते समय भी ऐसा ही डर लगा रहता है।

हम अक्सर लाभ कमाने के लालच में अथवा इनाम आदि के लालच में किसी ऐसी वेबसाइट पर चले जाते हैं, जहाँ पर बहुत कम समय में ढेर सारा पैसा कमाने के बारे में बढ़ा-चढ़ा कर बातें की गई हों। वहाँ हमसे सिक्युरिटी मनी को जमा करने की मांग की जाती है। बाद में हम पाते हैं कि हमको ठग लिया गया है। उस समय हम यह नहीं सोचते कि कम समय में ज्यादा पैसा कमाने वाली बात कोई लॉजिक नहीं है। उसी तरह बहुत सी वेबसाइट ऐसी है जो अनेक तरह से फ्रॉड करने का काम करती हैं, इसलिए आज साइबर अपराध इंटरनेट पर अपना आतंक मचाये हुए हैं।

आज इंटरनेट जागरूकता का समय है, इंटरनेट आज के किसी के जीवन की आवश्यकता बन गया है, और किसी को इसका उपयोग करना जरूरी हो गया है। ऐसे में साइबर अपराध के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए आज इंटरनेट जागरूकता आवश्यक है। हमें किसी भी वेबसाइट अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गए मैसेज, ईमेल आदि पर ध्यान देने की जरूरत है। साइबर अपराध के बारे में अधिक से अधिक जानकारी एकत्रित कर उससे बचने के उपाय के बारे में सोचने की जरूरत है। तब ही हम साइबर अपराध को इंटरनेट पर कम कर सकते हैं।


Related questions

एक स्वतंत्र व्यक्ति की तुलना उड़ते हुए पक्षी से करते हुए अपने विचार लिखिए। ​

‘मन्नू भंडारी’ द्वारा लिखित ‘दो कलाकार’ कहानी के दोनों पात्रों का परिचय दीजिए। आपका प्रिय कलाकार कौन और क्यों है? इस पर विचार व्यक्त कीजिए।

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions