छुट्टियों में आपने अपने दिन कैसे बिताए, इस बारे में अपने विचार प्रकट कीजिए।

विचार/अभिमत

छुट्टियों में दिन कैसे बिताए (एक विद्यार्थी की कलम से)

 

छुट्टियां किसको प्यारी नहीं होती। विद्यार्थियों को तो गर्मी की छुट्टियों का पूरे साल इंतजार रहता है। जब गर्मी की छुट्टियां आती हैं तो परीक्षा के तनाव से राहत मिलती है। परीक्षा खत्म होते ही गर्मी की छुट्टियां आरंभ हो जाती हैं। परीक्षा के कठिन परिश्रम के बाद छुट्टियां मिलना ऐसा लगता है कि जैसे गरम तपती धूप में अचानक वर्षा की शीतल तो फुहारे पड़ रही हों।

मेरी भी जब गर्मी की छुट्टियां पड़ी तब बड़ी खुशी का अनुभव हुआ। इस बार मैंने सोचा कि सारी छुट्टियां मौज-मस्ती करते बीत जाती हैं, इससे समय का सही उपयोग नहीं हो पाता। क्यों ना इस बार छुट्टियों में कुछ ऐसे उपयोगी काम किए जाएं जो आगे जीवन में काम आए और समय का सही उपयोग हो। यानि छुट्टियों का सही सार्थक उपयोग किया जा सके।

विद्यालय की परीक्षा समाप्त होने के बाद छुट्टियां पड़ते ही मैंने कुछ वोकेशनल कोर्स करने का विचार बना लिया। मैंने ड्राइंग एवं पेंटिंग का कोर्स किया। मैंने कोडिंग सीखी और कुछ एप बनाए। इसके अलावा मैंने तैराकी सीखी। मैंने ग्राफिक डिजाइनिंग से संबंधित कुछ कोर्स भी सीखे। बीच-बीच में चार-पांच दिन के लिए मैं इधर-उधर अपने दोस्तों के साथ घूमने भी चला जाता था।

10 दिन के लिए मैं अपनी नानी के घर भी गया। उनके गाँव में प्राकृतिक वातावरण में आनंद आ गया। चूँकि सारे कोर्स में ऑनलाइन सीख रहा था इसलिए मुझे कहीं आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं हुई। मेरे पापा ने मुझे लैपटॉप दिला दिया था। मेरा लैपटॉप मेरे साथ रहता था। इस तरह मैंने खूब मौज मस्ती भी की और कुछ हुनर भी सीखे और अपने भविष्य के लिए कुछ सार्थक ज्ञान भी अर्जित किया। अर्थात मैने छुट्टियों को पूरी तरह नहीं व्यर्थ नही जाने दिया और उनका सदुपयोग किया। सभी विद्यार्थियों छुट्टियों का ऐसा ही सार्थक उपयोग करना चाहिए। छुट्टियों को केवल घूमने-फिरने और मौज मस्ती करने में ही नहीं नष्ट नहीं कर देना चाहिए।


Other questions

पढ़ाई के साथ खेलकूद क्यों आवश्यक है? अपने विचार लिखिए।

12वीं की परीक्षा की समाप्ति के बाद भविष्य में पढ़ाई के संबंध में पिता और पुत्र के बीच हुए संवाद को लिखें।

इम्तिहान का बोझ टलने पर होने वाली खुशी के संदर्भ में अपने विचार व्यक्त कीजिए।

Related Questions

Recent Questions

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here