बड़ का तत्सम शब्द क्या होता है?

बड़ का तत्सम शब्द ‘वट’ होगा।

तद्भव शब्द : बड़

तत्सम : वट

तत्सम शब्द वह शब्द होते हैं, जो संस्कृत भाषा से हिंदी भाषा में ज्यों के त्यो ग्रहण कर लिए जाते हैं और तद्भव शब्द वह शब्द होते हैं, जो संस्कृत भाषा से हिंदी भाषा में ग्रहण तो किए गए हैं, लेकिन हिंदी भाषा में उनका स्वरूप बदल गया है।

बड़ और वट दोनों इसी प्रकार के उदाहरण हैं। वट को यदि हिंदी भाषा में ज्यों का त्यों वट के रूप में प्रयोग किया जाए तो यह तत्सम शब्द कहलाएगा। इसी वट को हिंदी भाषा में बड़ के रूप में प्रयोग किए जाने लगा तब यह तद्भव शब्द बन गया।

बड़ का पेड़ जिसे सामान्य भाषा में बरगद का पेड़ कहा जाता है। इसे वट वृक्ष अथवा ‘बड़ का पेड़’ भी कहते हैं। बड़ का पेड़ एक द्विबिजपत्रिय और संपुष्पक वृक्ष होता है। इसकी जड़े केवल जमीन में ही नही पाई बल्कि ये तने की शाखा से निकलकर हवा में लटकती हुई दिखाई देती हैं। यह वृक्ष बेहद विशाल वृक्ष होता है। बड़ का पेड़ अथवा बरगद का पेड़ अधिकतर भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाता है। यह भारत, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश जैसे भारतीय महाद्वीप के देशों में पाया जाता है। भारत के हिंदू धर्म में इस वृक्ष को धार्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना गया है और इस वृक्ष की पूजा भी की जाती है। बट वृक्ष से संबंधित कई त्यौहार भी हैं, जिनमें वट पूर्णिमा एक प्रमुख त्यौहार है।


Other questions

घोड़ा-गाड़ी शब्द का तत्सम, तद्भव, देशज और विदेशज शब्द क्या होंगे?

किस विकल्प में दोनों शब्द तत्सम शब्द हैं? (a) सूरज, अग्नि (b) भानु, आसमान (c) आकाश, सितारा (d) दिनकर, सूर्य.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *