किस विकल्प में दोनों शब्द तत्सम शब्द हैं? (a) सूरज, अग्नि (b) भानु, आसमान (c) आकाश, सितारा (d) दिनकर, सूर्य.

सही विकल्प होगा…

(d) दिनकर, सूर्य.

स्पष्टीकरण

विकल्प (d) दिनकर, सूर्य इन दोनों शब्दों में तत्सम हैं।

‘दिनकर’ और ‘सूर्य’ ये दोनों शब्द सूरज के पर्यायवाची हैं, और संस्कृत तथा हिंदी दोनों भाषाओं में प्रयुक्त किए जाते हैं।

‘दिनकर’ को संस्कृत भाषा में भी प्रयुक्त किया जाता है और हिंदी भाषा में भी तत्सम शब्द के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। उसी प्रकार ‘सूर्य’ भी संस्कृत में प्रयुक्त किया जाता है, और हिंदी भाषा में भी तत्सम शब्द के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। इसीलिए विकल्प (d) दिनकर, सूर्य सही विकल्प होगा।

शेष तीनों विकल्पों में विकल्प (a) में सूरज एक तद्भव शब्द है जो कि हिंदी भाषा में सूर्य के तद्भव शब्द के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। ‘अग्नि’ एक तत्सम शब्द है, जो हिंदी और संस्कृत दोनों भाषाओं में जो मूल रूप से संस्कृत शब्द है और हिंदी में तत्सम शब्द के रूप में प्रयुक्त किया जाता है।

विकल्प (b) में ‘भानु’ एक तत्सम शब्द है, जो संस्कृत भाषा का मूल शब्द है और हिंदी में संस्कृत के पर्यायवाची और तत्सम शब्द के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। ‘आसमान’ एक तद्भव शब्द है, जो आकाश के तद्भव शब्द के रूप में हिंदी भाषा में प्रयुक्त किया जाता है। यह शब्द संस्कृत भाषा में प्रयुक्त नहीं किया जाता।

विकल्प (c) में आकाश एक तत्सम शब्द है, जो मूल रूप से संस्कृत शब्द है और हिंदी भाषा में तत्सम शब्द के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। सितारा एक तद्भव शब्द है, जो संस्कृत भाषा में प्रयुक्त नहीं किया जाता बल्कि हिंदी भाषा में तद्भव शब्द के रूप में प्रयुक्त किया जाता है।

‘तत्सम’ शब्द वे शब्द होते हैं, जो मूल रूप से संस्कृत के शब्द होते हैं और हिंदी भाषा में संस्कृत से ज्यों के त्यों ग्रहण करके प्रयोग किए जाते हैं अर्थात संस्कृत से हिंदी में प्रयोग करते समय उनका स्वरूप नहीं बदलता।

‘तद्भव’ शब्द संस्कृत भाषा के शब्द होकर हिंदी भाषा में अलग स्वरूप में प्रयुक्त किए जाते हैं।


Related questions

घोड़ा-गाड़ी शब्द का तत्सम, तद्भव, देशज और विदेशज शब्द क्या होंगे?

‘भई, सूरज’ में ‘भई’ संबोधन किस प्रकार का है- (क) औपचारिक (ख) आदरसूचक (ग) श्रद्धासूचक (घ) आत्मीय​

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *