मेघ आए बड़े बन ठन के संवर के।
अलंकार : मानवीकरण अलंकार
स्पष्टीकरण
इस काव्य पंक्ति में मेघ यानि बादलों को मानव के रूप में क्रिया करते हुए दिखाया गया है। इसलिए यहाँ पर मानवीकरण अलंकार की छटा प्रकट हो रही है।
मानवीकरण की परिभाषा के अनुसार जब प्रकृति के तत्वों को मानवीय रूप में क्रिया करते हुए दर्शाया जाए तो वहां पर ‘मानवीकरण अलंकार’ प्रकट होता है।
रहिमन पानी राखिये, बिन पानी सब सून।
पानी गए न उबरै, मोती, मानुष, चून।अलंकार : यमक अलंकार
स्पष्टीकरण
इन पंक्तियों में ‘यमक अलंकार’ इसलिए है क्योंकि यहां पर एक ही शब्द ‘पानी’ के अलग-अलग अर्थ प्रकट हो रहे हैं, इसीलिए यहां पर ‘यमक अलंकार’ है।
यमक अलंकार की परिभाषा के अनुसार जब किसी का भी पंक्ति में एक ही शब्द प्रयुक्त किया जाए लेकिन एक ही शब्द अलग अलग अर्थ के संदर्भ में प्रयुक्त हो तो वहां पर ‘यमक अलंकार’ होता है। इन पंक्तियों में पानी शब्द के तीन अर्थ निकल रहे हैं, मोती, मनुष्य और आटा और आता इसलिए यहां पर यमक अलंकार होगा।
ज़रा से लाल केसर से कि जैसे धुल गई हो।
अलंकार : उत्प्रेक्षा अलंकार
स्पष्टीकरण
इस काव्य पंक्ति में उत्प्रेक्षा अलंकार इसलिए है क्योंकि इन पंक्तियों में उपमान का अभाव है, और उपमेय को ही उपमान मान लिया गया है।
उत्प्रेक्षा अलंकार की परिभाषा के अनुसार जहाँ पर उपमान के ना होने पर उपमेय को ही उपमान मान लिया जाए अर्थात उपमेय को ही उपमान बनाकर प्रस्तुत कर दिया जाए वहां पर उस ‘उत्प्रेक्षा अलंकार’ होता है। इन पंक्तियों में उपमेय को उपमान की तरह प्रस्तुत कर दिया गया है। इसलिए यहां पर ‘उत्प्रेक्षा अलंकार’ होगा।
कढत साथ ही म्यान ते, असि रिपु तन ते प्राण।
अलंकार : अतिश्योक्ति अलंकार
स्पष्टीकरण
इस काव्य पंक्ति में अतिश्योक्ति अलंकार इसलिए है क्योंकि इन पंक्तियों में कवि ने अतिश्योक्तिपूर्ण वर्णन यानि बढ़ा-चढ़ा कर वर्णन किया है।
अतिशयोक्ति अलंकार किसी काव्य में वहाँ पर प्रकट होता हैस जहाँ किसी काव्य पंक्ति के माध्यम से कवि किसी बातों को बढ़ा चढ़ाकर वर्णन करता है अर्थात वीरता, साहस या करुणा या प्रेम आदि सभी बातों का बढा-चढ़ा कर अतिशयोक्ति पूर्ण वर्णन किया जाए तो वहां पर ‘अतिशयोक्ति अलंकार’ प्रकट होता है। इन पंक्तियों में कवि ने अतिशयोक्ति पूर्ण वर्णन किया है, इसलिए यहाँ पर ‘अतिशयोक्ति अलंकार’ है।