मुहावरे का भाषा पर क्या प्रभाव पड़ता है​?

मुहावरे का भाषा पर बेहद सकारात्मक और अच्छा प्रभाव पड़ता है। कोई बात को साधारण तरीके से जिस तरह व्यक्त किया जाता है, उसी बात को यदि किसी मुहावरे के माध्यम से या उसे वाक्य में मुहावरे को जोड़कर कहा जाए तो उस बात में एक विशिष्ट प्रभाव पैदा हो जाता है। मुहावरे किसी भी बात को कहने की शैली को बेहद आकर्षक बनाते हैं। मुहावरे बात को वजनदार बना देते हैं। यदि कोई बात मुहावरे के माध्यम से कह दी कही जाती है तो सुनने वाले का ध्यान अपने-आप ही उस बात की ओर आकर्षित हो जाता है। कोई बात साधारण शैली में कही जाए तो हो सकता है कि सुनने वाला उस पर ध्यान ना दे लेकिन वही बात यदि मुहावरे के रूप में कही जाती है, तो उसे बात में एक सहज आकर्षण उत्पन्न हो जाता है और सुनने वाला भी उस बात पर ध्यान देने बिना नही रहता। मुहावरे किसी भी बात, घटना, वाक्य अथवा कथन को बेहद प्रभावशाली और वजनदार बना देते हैं ।

उदाहरण के लिए

मुहावरा : नजरों में गिर जाना
अर्थ : किसी एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्ति के लिए सम्मान खो देना।

मान लिया एक व्यक्ति जिसका नाम महेश है, उसका मित्र हरीश है। महेश की नजरों में हरीश का सम्मान कम हो गया है। महेश हरीश से नाराज है। यदि महेश हरीश से सीधे कहे तो वह कहेगा मेरे लिए तुम्हारा सम्मान कम हो गया है। इस बात में इतना प्रभाव नहीं पैदा होता। यही बात महेश हरीश से मुहावरे के रूप में रहेगा तो कहेगा ‘मेरी नजरों में तुम गिर चुके हो’ यह बात बेहद वजनदार बन जाती है। इस बात का प्रभाव अलग ही दिखता है। इसीलिए मुहावरे किसी भी बात को बेहद प्रभावशाली बना देते हैं।

मुहावरे क्या होते हैं?

मुहावरे वे वाक्यांश होते हैं, जो अपने मूल अर्थ से भिन्न कोई विशिष्ट अर्थ प्रकट करते हैं। मुहावरों में प्रयुक्त शब्दों का जो अर्थ बनता है, मुहावरे उन शब्दों से इतर कोई विशिष्ट अर्थ बताते हैं। मुहावरों का वह अर्थ किसी विशेष घटना अथवा कहानी आदि से जुड़ा होता है, और वह विशिष्ट अर्थ पूरे मुहावरे रूपी वाक्यांश के साथ जुड़ जाता है। जहाँ पर वह मुहावरा रूपी वाक्यांश प्रयुक्त किया जाता है, उसका विशिष्ट अर्थ वही समझ लिया जाता है। मुहावरे में किसी भी बात को प्रभावशाली, वजनदार और रोचक रूप में कहने की एक व्याकरणीय शैली हैं।


Related questions

‘ मर्म को छूना’ इस मुहावरे का अर्थ पहचानकर लिखिए। (क) हँसी उडाना (ख) हृदय को छूना (ग) दुखित होना

मुहावरों का अर्थ और वाक्यों में प्रयोग कीजिए 1. आँचल में छिपा लेना 2. आँसुओं का समुद्र उमड़ना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *