मोबाइल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। मोबाइल के अनेक उपयोग हैं, उसके अनेक फायदे है। मोबाइल के उपयोग और फायदों के बारे में लिखिए।

हम सभी जानते हैं कि मोबाइल हम सब की जिंदगी का एक जरूरी उपकरण बन चुका है।  आज हर किसी के हाथ में मोबाइल है। बिना मोबाइल के अब जिंदगी की कल्पना भी नही की जा सकती है। जहाँ मोबाइल के द्वारा अनेक तरह के नुकसानों और उसके नकारात्मक प्रभावों की चर्चा होती है, वहीं मोबाइल के अनेक फायदे भी है। ये हमारे लिए अनेक तरह से एक उपयोगी उपकरण बना है।

मोबाइल के अनेक उपयोग और इसके अनेक फायदे हैं जो इस प्रकार हैं…

  • मोबाइल फोन का उपयोग कर हम एक दूसरे से बातचीत कर सकते हैं। इस आधुनिक युग में हम हजारों किलोमीटर दूर बैठे किसी व्यक्ति से फोन पर बातें कर सकते हैं ये अपने आप में एक बहुत बड़ी बात हैं और सबसे बड़ी बात ये है की इन मोबाइल फ़ोन में कोई तार भी नहीं लगे रहते हैं।
  • आज मोबाइल फोन सिर्फ मोबाइल फोन नहीं रहा है। उसमें बहुत सारे फीचर आ चुके हैं जिनके जरिए हम अपनी जिंदगी को सुविधाजनक बना सकते हैं। आज मोबाइल फोन में सोशल साइट, जीमेल, व्हाट्सएप आदि का उपयोग करके हम अपने दोस्तों से चैट कर सकते हैं। उन्हें अपने मोबाइल के द्वारा मैसेज भेज सकते हैं और तो और हम उन्हें लाइव देख-सुन भी सकते हैं। इस तरह मोबाइल फोन के ये फीचर हमारे लिए बड़े ही उपयोगी साबित हुए हैं।
  • आज के जमाने में मोबाइल फोन में पूरी दुनिया समाई हुई है। यानि मोबाइल फोन में हम इंटरनेट चला सकते हैं। पहले इंटरनेट हम सिर्फ कंप्यूटर में चला सकते थे लेकिन बदलते जमाने में मोबाइल फोन में ही इंटरनेट उपलब्ध है। हम इंटरनेट के जरिए किसी भी जगह का पता लगा सकते हैं। किसी भी प्रकार की जानकारी इंटरनेट के जरिए तुरंत पा सकते हैं। हम इंटरनेट के द्वारा पढ़ाई भी कर सकते हैं। किसी भी प्रकार का अगर हमारे मन में सवाल हो तो इंटरनेट हमें उसका जवाब तुरंत दे सकता है।
  • आज मोबाइल में उपलब्ध इंटरनेट में पूरी दुनिया समाई हुई है। हम इंटरनेट के जरिए घर पर बैठे-बैठे ही विदेशों के लोगों से भी बातचीत कर सकते हैं। उनके हाल चाल पूछकर दूसरे देशों के बारे में जानकारी भी ले सकते हैं और इतना ही नहीं मोबाइल के द्वारा घर बैठे इंटरनेट के जरिए हम कुछ पैसे भी कमा सकते हैं।
  • मोबाइल फोन पढ़ाई करने में भी बहुत मदद करता है, जैसे हम किसी विषय की पढ़ाई कर रहे हैं और हमारे विषय से संंबंधित कोई सवाल हमारे मन में है तो हम मोबाइल फोन में उपलब्ध इंटरनेट का उपयोग करके उसके बारे में जान सकते हैं, समझ सकते हैं। मोबाइल फोन के जरिए हम अनेक भाषाएं भी सीख सकते हैं। ये अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है।
  • आज के समय में वैसे तो हर इंसान व्यस्त है, लेकिन इस व्यस्तता के समय में भी उसे मनोरंजन के साधन चाहिए होते हैं। अब मोबाइल के माध्यम से हर तरह का कंटेट मोबाइल के माध्यम से उपलब्ध है।
  • अगर हम किसी गलत जगह पर पहुंच जाते हैं और वहां से निकलने का रास्ता हम भूल जाते हैं और वहां पर कोई भी हमें रास्ता बताने के लिए नहीं होता तो मोबाइल फोन हमारी इसमें बहुत मदद कर सकता है। मोबाइल फोन के जरिए हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि से बात करके मार्ग के बारे में जान सकते हैं, जिससे हम सुरक्षित अपने घर पहुंच सकते हैं ।
  • मोबाइल फोन का उपयोग लड़कियां भी अपनी सुरक्षा के लिए कर सकती हैं। आज के इस समय में लड़कियां सुरक्षा एक बड़ा प्रश्न है। अगर किसी कारणवश कोई लड़की अपनी कोचिंग या फिर कहीं से भी देर रात को आ रही हो और उसे अपने साथ कुछ भी गलत होने की शंका मन में आये तो वह मोबाइल फ़ोन के जरिये अपने नजदीकी सम्बन्धी को इस बारे में जानकारी दे सकती है, जिससे वह बड़ी प्रॉब्लम में फंसने से बच सकती है।
  • मोबाइल फोन के माध्यम से इंटरनेट द्वारा घर बैठे हर तरह की वस्तु को खरीद सकते हैं। इससे अपनी जरूरत वस्तुओं के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नही होती।
  • मोबाइल के माध्यम से अब बैंक की सारे लेनदेन और सुविधा घर बैठे कर सकते हैं। इसलिए अब किसी भी तरह के वित्तीय लेनदेन जैसे पैसा निकालना या पैसा भेजना आदि के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं, जिससे हमारे काफी समय की बचत होती है और वह समय हम किसी उपयोगी कार्य में लगा सकते हैं। मोबाइल में हमारे लिए ये बेहद आसान बना दिया है।

इस तरह हम देखते हैं कि मोबाइल हमारे जीवन का एक अहम और जरूरी उपकरण बन गया है। इसके अनेक फायदे भी है। यदि हम मोबाइल का सकारात्मक उपयोग करें और उसके उपयोगी फीचर्स का पूरा लाभ उठाएं तथा मोबाइल का हम सही उपयोग कर सकते हैं।


Other questions

नई पीढ़ी के बच्चों में मोबाइल के प्रति बढ़ते आकर्षण के कारण के बारे में विस्तार से लिखिए।

जब मैंने साईकिल चलाना सीखा? इसका वर्णन करते हुए एक संस्मरण लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *