‘जो जिया न आपके लिए’ “पंक्ति” का भाव क्या है? (क) पर को पीड़ा के लिए (ख) परोपकार के लिए (ग) अपने स्वार्थ के लिए (घ) केवल अपने वाह अपने परिवार के लिए.

सही विकल्प होगा…

(ख) परोपकार के लिए

 

विस्तार से समझें…

‘जो जिया न आपके लिए’ इस पंक्ति का भाव यही होगा कि जो परोपकार का कार्य नहीं करता। जो दूसरों के लिए नहीं जीता, जिसने परोपकार का कोई कार्य नहीं किया हो। जो कभी दूसरों के काम नहीं आया हो, जिसने दूसरे के दुख को अपना दुख नहीं समझा हो, जिसने पर पीड़ा में अपनी पीड़ा नहीं महसूस की हो, ऐसा व्यक्ति कभी दूसरों के लिए नहीं जीता। वो केवल अपने स्वार्थ के लिए जीता है। उसे केवल अपने स्वार्थ की चिंता होती है, उसे दूसरों के दुख दर्द से कोई मतलब नहीं होता। ऐसा व्यक्ति परोपकार का कोई कार्य भी नहीं करते। वो केवल वही कार्य करते हैं, जहाँ पर उनके स्वार्थ की सिद्धि होती हो। यानि जहाँ पर उनका मतलब पूरा होता हो, उनको फायदा होता हो।


Other questions

जिसमें सुगंध वाले, सुंदर प्रसून प्यारे, दिन-रात हँस रहे हैं, वह देश कौन सा है? मैदान, गिरि, वनों में हरियालियाँ लहकतीं, आनंद पथ जहांँ है, वह देश कौन सा है? जिसके अनंत धन से, धरती भरी पड़ी है, संसार का शिरोमणि, वह देश कौन-सा है? भावार्थ बताएं।

हम भी सिंह¸ सिंह तुम भी हो¸ पाला भी है आन पड़ा। आओ हम तुम आज देख लें हम दोनों में कौन बड़ा।। निम्नलिखित पंक्तियों का भाव स्पष्ट कीजिए।

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions