निम्नलिखित में से क्या संचार की विशेषता का हिस्सा नहीं है? A. प्रतिवेदन B. समूह चर्चा C. नोटिस D. फैक्स

सही विकल्प होगा :

A. प्रतिवेदन

विस्तार से समझें

‘प्रतिवेदन’ संचार की विशेषता का हिस्सा नहीं होता। प्रतिवेदन एक दस्तावेज होता है, जो किसी विशेष घटना के संदर्भ में प्रस्तुत किया जाता है। प्रतिवेदन दस्तावेज को अंग्रेजी में रिपोर्ट कहा जाता है। कोई भी रिपोर्ट तथा प्रतिवेदन एकपक्षीय संचार का हिस्सा है, यानी रिपोर्ट केवल प्रस्तुत की जाती है। उसके प्रत्युत्तर में किसी संवाद की अपेक्षा नहीं की जाती। यह एकपक्षीय होता है। इसीलिए यह संचार की विशेषता का हिस्सा नहीं है।

संचार की विशेषता के लिए यह आवश्यक है कि वह द्विपक्षीय हो, संचार में एक प्रेषक तथा एक प्राप्तकर्ता होते हैं, जो एक-दूसरे को संदेश का आदान-प्रदान करते हैं। प्रतिवेदन में केवल एक तरफा संदेश प्रदान किया जाता है।

समूह चर्चा संचार की विशेषता का हिस्सा है, क्योंकि समूह चर्चा में एक से अधिक प्रेषक और प्राप्तकर्ता होते है, जो एक-दूसरे से संवाद स्थापित करते हैं।

नोटिस भी संचार का हिस्सा है, क्योंकि नोटिस भेजने के बाद उसके प्रत्युत्तर की अपेक्षा की जाती है।
फैक्स एक ऐसा यंत्र है, जो संचार का ही माध्यम है। फैक्स के माध्यम से कोई संदेश भेजा जाता है अथवा संदेश प्राप्त किया जाता है। तीनों माध्यम द्विपक्षीय हैं इसलिए संचार का हिस्सा है। प्रतिवेदन ही संचार की विशेषता का हिस्सा नही है।

निष्कर्ष
अतः अंत में हमने यह पाया कि प्रतिवेदन ही सही विकल्प होगा जो संचार की विशेषता का हिस्सा नहीं  है।


Other questions

‘तुम चंदन हम पानी’ में कवि क्या कहना चाहता है? (क) ईश्वर की भक्ति सबके लिए है। (ख) ईश्वर सदा हम में निवास करते हैं। (ग) मेरी आत्मा पूर्ण आप में लीन है। (घ) ईश्वर श्रेष्ठ व सर्वगुण संपन्न है​।

‘चिलम’ शब्द का सही अर्थ क्या है? (i) हुक्के को बंद करने वाली वस्तु (ii) हुक्के के ऊपर रखने वाली वस्तु (iii) हुक्के को खोलने वाली वस्तु (iv) इनमे से कोई नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *