‘चिलम’ शब्द का सही अर्थ क्या है? (i) हुक्के को बंद करने वाली वस्तु (ii) हुक्के के ऊपर रखने वाली वस्तु (iii) हुक्के को खोलने वाली वस्तु (iv) इनमे से कोई नहीं

इस प्रश्न के लिए सही विकल्प होगा —

(ii) हुक्के के ऊपर रखने वाली वस्तु

समझे कैसे?

चिलम का सही अर्थ हुक्के के ऊपर रखी जाने वाली एक वस्तु है। चिलम एक नालीदार वस्तु होती है, जो हुक्के के ऊपर रखी जाती है। चिलम में तंबाकू भरी जाती है ताकि हुक्के के माध्यम से तंबाकू को जलाने पर उसका धुआँ व्यक्ति द्वारा साँसों के माध्यम से अंदर खींचकर धूम्रपान किया जा सके।

चिलम मिट्टी की बनी एक नलीदार पात्र होता है। इसमें तंबाकू भरकर उसके ऊपर जलते हुए अंगारे रखकर तंबाकू को जलाया जाता है और फिर इसे हुक्के के ऊपर रखा जाता है, जिससे इसमें धुआ निकलता है। इस धुएँ को हुक्के के माध्यम से व्यक्ति अपने अंदर खींचता है और धुएँ का धूम्रपान करता है।

हुक्का और चिलम ग्रामीण भारत में प्रयोग की जाने वाली वस्तुएं थी। ग्रामीण लोग विशेषकर जमीदार या संपन्न वर्ग के लोग अक्सर हुक्का पीते थे। अभी भी कई ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर उत्तर भारत के हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान आदि राज्यो को ग्रामीण क्षेत्रों में हुक्का पीने का प्रचलन है। हुक्का एक एक ऐसा यंत्र होता है, जिसके माध्यम से गांजा, चरस, तंबाकू आदि का धूम्रपान किया जाता है। यह धूम्रपान करने की प्राचीन भारतीय विधि है।

हुक्का लकड़ी का बना एक उपकरण होता है, जिसके ऊपर चिलम रखी जाती है जो कि मिट्टी का बना नालीदार पात्र होता है। इस चिलम में तंबाकू भरकर उसमें अंगारे रख दिए जाते हैं, जिससे तंबाकू सुलगती रहती है और उसमें से धुआँ निकलता रहता है, जिसे हुक्के का प्रयोग करने वाला व्यक्ति अपने मुंह और साँस के माध्यम से अंदर खींचता है और धूम्रपान करता है।
संक्षेप में कहें तो हुक्का और चिलम दोनो उपकरण धूम्रपान द्वारा नशा करने के उपकरण हैं।


Other questions

‘गहरे पानी में बैठने से ही मोती मिलता है।’ इस वाक्य में निहित अभिप्राय को स्पष्ट कीजिए।

‘कुम्हड़बतिया’ किस फल को कहते हैं? 1) काशीफल को 2) तरबूज को 3) कुम्हड़े को 4) ये सभी

Related Questions

Recent Questions

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here