सड़क को कैसे साफ-सुथरा रख सकते हैं? इस पर अपने विचार लिखिए।

विचार लेखन

सड़क को कैसे साफ-सुथरा रख सकते हैं

 

अपने  देश, राज्य, शहर, कॉलोनी आदि और आसपास की सड़क को साफ-सुथरा रखने के लिए हमें ये बातें ध्यान में रखनी चाहिए।

  • सड़क को साफ-सुथरा रखने के लिए हमें चाहिए कि हम सड़क पर किसी भी तरह की गंदगी ना करें। हम एक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाकर सड़क पर किसी भी तरह की गंदगी ना करने का संकल्प ले सकते हैं।
  • हमें कूड़ा डालते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि हम सड़क पर इधर-उधर कूड़ा ना फेक बल्कि सड़क किनारे जो भी कूड़ेदान रखे होते हैं, उनमें कूड़ा डालें।
  • यदि हमें सड़क किनारे कोई कूड़ेदान ना दिखे तो हम उस समय उस कूड़े को किसी थैली में या कागज में लपेटकर अपने पास रख ले और बाद में उचित जगह आने पर वह कूड़ा डाल दें।
  • हमें ये अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि हमें किसी भी स्थिति में कैसा भी कूड़ा सड़क पर नही डालना है। सड़क पर कूड़ादन ना होने की स्थिति में हम नगर पालिका में शिकायत करें कि सड़क पर उस जगह पर कूड़ादान नहीं है।
  • एक जागरूक नागरिक की तरह यदि नगर पालिका को इस संबंध में शिकायत करेंगे तो नगर पालिका भी साफ-सफाई के प्रति सचेत होगी और वह साफ-सफाई संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। वह जगह-जगह कूड़ेदान लगवाएगी।
  • अक्सर लोग पान खाते समय सड़क पर थूकते हैं या खाँसते हुए थूकते हैं। हमे ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। सड़क पर इधर-उधर थूकने से न केवल गंदगी होती है, बल्कि बीमारियां फैलने का भी खतरा बढ़ता है। इसलिए हमें कभी सड़क पर इधर-उधर नहीं थूकना चाहिए।

इस तरह इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर हम अपने क्षेत्र और नगर-गाँव की सड़क को सड़क को साफ-सुथरा रख सकते हैं।


Related questions

‘संघर्ष में ही जीवन है।’ इस विषय पर अपने विचार लिखिए।

क्या डिजिटल तकनीक कुछ हैकर्स के हाथों का खिलौना बनकर रह गई है? अपने विचार रखिए​।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *