छात्रवृत्ति ना आने पर समाज कल्याण विभाग को पत्र कैसे लिखें?

औपचारिक पत्र

छात्रवृत्ति न मिलने की शिकायत का पत्र

दिनाँक: 10.09.2023

 

सेवा में,
श्रीमान अध्यक्ष,
समाज कल्याण विभाग,
शिमला-171001

विषय : छात्रवृत्ति न मिलने के संबंध में।

 

आदरणीय महोदय,
पूरे सम्मान के साथ, इस पत्र के माध्यम से मैं यह कहना चाहता हूँ कि मैं सीनियर सेकेंडरी स्कूल, लालपानी, शिमला में कक्षा 11 पढ़ रहा हूँ। पिछले वर्ष मैंने मैट्रिक में 86 प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे और सरकारी नियमों के अनुसार मुझे रु. 2500/- प्रति माह छात्रवृत्ति का एलान किया गया था।

महोदय, मैं बहुत गरीब परिवार से हूँ और मेरे पिता साइकिल की दुकान में काम करते हैं। उनकी आमदनी बहुत कम है। छात्रवृत्ति की इस राशि से, मुझे अपनी स्कूल फीस के साथ-साथ अपनी ट्यूशन फीस का भुगतान करना था, क्योंकि मैं राज्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा हूँ।

मुझे यह बताते हुए अत्यंत खेद हो रहा है कि आज तक मुझे आपके विभाग से एक रुपया भी प्राप्त नहीं हुआ है और मैंने आपके विभाग के संबंधित अधिकारियों के संज्ञान में भी लाया है, लेकिन अभी तक इस संबंध में कुछ भी नहीं किया गया है।
महोदय, मुझे आशा है कि आप उपरोक्त सभी तथ्यों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे और मुझे इस सबसे खराब स्थिति से बाहर निकालने में मदद करेंगे। अगर अगले 15 दिनों में मैं अपनी फीस का भुगतान नहीं करूंगा, तो मेरा नाम मेरे स्कूल से काट दिया जाएगा।

अतः मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया इस मामले को व्यक्तिगत रूप से देखें और कृपया मेरी उक्त छात्रवृत्ति को जल्द से जल्द जारी करने की व्यवस्था करें ताकि मेरी पढ़ाई में बाधा न आए और मैं अपने लक्षित जीवन की ओर बढ़ सकूं। आपकी अति कृपा होगी।

धन्यवाद।

आपका विश्वासी,
अशोक कुमार
कक्षा 11,
अनुक्रमांक – 06
सीनियर सेकेंडरी स्कूल,
लालपानी, शिमला ।


Related question

मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी को कॉलोनी में फैली गंदगी की शिकायत करते हुए पत्र लिखें।

बिजली की और नियमित आपूर्ति न होने की शिकायत करते हुए जयपुर विद्युत बोर्ड के अधिकारी को पत्र लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *