बाज़ार क्या काम करते है? टूथपेस्ट और साबुन के उदाहरण से लेखक क्या कहना चाहता है? (पाठ – उपभोक्तावाद की संस्कृति)

बाजार उपभोक्ता को लुभाने का काम करते हैं। वह उपभोक्ता को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के लुभावने ऑफर निकालते है। बाजार अपने उत्पादों को अलग-अलग श्रेणियां में बांटकर हर बात को एक नई विशेषता से चिन्हित कर देता है और उन विशेषताओं को मुख्य रूप से बताते हुए उपभोक्ता को लुभाने का प्रयास करता है। वह एक ही उत्पाद को कई श्रेणियां में अलग-अलग विशेषताओं के साथ बांट देता है, ताकि उपभोक्ता किसी एक विशेषता की ओर आकर्षित हो या एक से अधिक विशेषता की ओर आकर्षित होकर उसके अधिक से अधिक उत्पादों को खरीदें।

टूथपेस्ट और साबुन के उदाहरण से लेखक यही कहना चाहता है। लेखक का कहना है कि बाजार में पहले एक ही तरह का टूथपेस्ट आता था। अब बाजार में अलग-अलग तरह के टूथपेस्ट आ गए हैं। कोई टूथपेस्ट दांतों को मोती जैसे चमकाने का दावा करता है तो कोई टूथपेस्ट मुंह से दुर्गंध को हटाने का दावा करता है। कोई टूथपेस्ट मसूड़े को मजबूत करने की बात कहता है तो कोई दाँतों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने का दावा करता है। किसी टूथपेस्ट में नमक है तो किसी टूथपेस्ट में नीम या बबूल के गुण मौजूद हैं। कोई टूथपेस्ट तो प्राचीन काल के ऋषि मुनियों द्वारा स्वीकृत फार्मूले पर वनस्पति और जड़ी-बूटियों द्वारा बनाया गया है। जो मर्जी आपको पसंद आए वह चुन लीजिए। यही बाजारवाद और उपभोक्तवाद की संस्कृति है।

अब तो बाजार में तरह-तरह के साबुन भी आ गए हैं। किसी में हल्की खुशबू है तो किसी में तेज खुश्बू है। कोई साबुन दिनभर तरोताजा बनाए रखने का दावा करता है, तो कोई साबुन जर्म्स और पसीनो से छुटकारा लाने का दावा करता है। कोई साबुन रंग निखारने का भी दावा करता है तो कोई साबुन शुद्ध गंगा जल से बना है। किसी साबुन को किसी सिने स्टार के साथ जोड़कर उसकी लोकप्रियता को बढ़ाया जाता है। यही उपभोक्तावाद की संस्कृति है।

लेखक का यही कहना है कि टूथपेस्ट और साबुन के माध्यम से उपभोक्ता को तरह के आकर्षक ऑफरों से लुभाया जाता है और उन्हें एक ही उत्पाद की अलग-अलग श्रेणियां को अधिक से अधिक खरीदने के लिए प्रेरित किया जाता है।


Other questions

“हर एक संस्थान का कोई न कोई विकल्प जरूर होता है।” इस कथन की पुष्टि कीजिए।

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions