अधिसूचना किसे कहते हैं? एक अधिसूचना का उचित प्रारूप भी बनाइए।

अधिसूचना : अधिसूचना से तात्पर्य उन सरकारी राजपत्रित अधिकारी की नियुक्ति संबंधी अथवा पदोन्नति संबंधित. अवकाश प्राप्ति संबंधित. अधिकारियों के त्यागपत्र संबंधित अथवा किसी भी नए सरकारी नियम से संबंधित या नियम परिवर्तन से संबंधित सरकारी आदेशों व आज्ञा से संबंधित घोषणाओं से होता है, जो विभिन्न सरकारी विभागों को सरकार की तरफ से या किसी बड़े सरकारी संस्थान या मंत्रालय की तरफ से जारी की जाती है।

अधिसूचनाएं किसी भी व्यक्ति विशेष या विषय विशेष से संबंधित हो सकती हैं, लेकिन यह सामान्य जनता को सारकारी कार्यकलापों की जानकारी प्रदान करने के लिए जारी की जाती हैं। अधिसूचना को सरकारी राजपत्र में प्रकाशित करना अनिवार्य होता है, ताकि सामान्य जनता को इसके बारे में जानकारी मिल सके। अधिसूचना अन्य पुरुष शैली में लिखी जाती हैं।

एक अधिसूचना का प्रारूप

खेल मंत्रालय भारत सरकार
क्रमांक : 1293/06/2024

दिनांक : 21 जून 2024

सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि वर्तमान समय में अनेक पहलवान खिलाड़ियों द्वारा जारी धरना व अनशन से संबंधित विवाद के कारण खेल मंत्रालय ने त्वरित कदम उठाने का निर्णय लिया है। खिलाड़ियों की मांग को ध्यान में रखते हुए कुश्ती महासंघ के समस्त मुख्य पदाधिकारियों को जांच पूरी होने तक निलंबित रखने का निर्णय लिया है।

जांच पूरी होने के बाद भी महासंघ के पदों के संबंध में आगे की कार्यवाही की जाएगी। खिलाड़ियों ने इस संबंध में आश्वासन मिलने के बाद अपना धरना समाप्त करने का निर्णय लिया है।

खेल मंत्री के आदेशानुसार,
सचिव, खेल मंत्रालय,
भारत सरकार

प्रतिलिपि प्रेषित : 1. अध्यक्ष, कुश्ती महासंघ. दिल्ली। 2. भारतीय ओलंपिक समिति, दिल्ली।


Related questions

आपका मोबाइल विद्यालय परिसर में कहीं खो गया है। इस संबंध में विद्यालय के सूचना पट्ट पर मोबाइल की विस्तृत जानकारी देते हुए एक सूचना तैयार कीजिए।

विद्यालय द्वारा आयोजित स्काउट/गाइड कैंप हेतु विद्यार्थियों को प्रधानाचार्य की ओर से निमंत्रित करते हुए सूचना लिखिए l

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions