अपने देश को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए हमारे क्या प्रयत्न होने चाहिए?

किसी देश के हर नागरिक का कर्तव्य है कि अपने देश को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने में अहम योगदान दे। अपने देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए निम्नलिखित प्रयास किए जा सकते हैं…

स्वच्छता अभियान 

    • अपने देश को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने के लिए हमें लगातार स्वच्छता अभियान चलाते रहने की आवश्यकता है। यह स्वच्छता अभियान में हमें बढ़-चढ़कर भाग लेना होगा ताकि हमारे देश का हर कोना-कोना स्वच्छ रहे।

कचरा प्रबंधन

    • उचित कचरा प्रबंधन अपने देश को स्वच्छ बनाने के लिए हमें अपने देश में सही कचरा प्रबंधन करना होगा और कचरे के निपटान के लिए सही उपाय करने होंगे।  जैविक और अजैविक कचरा को अलग-अलग करके हमें उनके निपटान का सही प्रबंधन करना होगा। कचरे के पुनर चक्रीकरण यानी रीसाइकलिंग को भी बढ़ावा देना होगा ताकि कचरे को उपयोगी बनाया जा सके।

पेड़-पौधे लगाना

    • देश को सुंदर बनाने के लिए पेड़-पौधे लगाने की प्रवृत्ति को विकसित करना होगा और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना होगा। जब देश में जगह-जगह हरियाली होगी तो हमारा देश सुंदर लगेगा। पेड़ पौधे न केवल देश की सुंदरता को बढ़ाएंगे बल्कि पर्यावरण को भी मजबूत करेंगे।

जल स्रोतों की सफाई

    • देश को स्वच्छ रखने के लिए उपलब्ध जितने भी जल स्रोत हैं। उनकी हमें सफाई करनी होगी। हमारी नदियां प्रदूषित हो चुकी है। उन सभी नदियों को स्वच्छ और साफ करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि भविष्य में उनमें कोई भी गंदगी नहीं डाली जाए। इससे न केवल जलप्रदूषण में कमी आएगी बल्कि नदिया स्वच्छ और सुंदर होंगी।

प्लास्टिक का कम उपयोग

    • अपने देश को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए प्लास्टिक के कम उपयोग को बढ़ावा देना होगा। प्लास्टिक पर्यावरण के दुश्मन के समान है यह आसानी से नष्ट नहीं होता। प्लास्टिक का कचरा इधर-उधर जमा होकर सुंदरता देश की सुंदरता को खराब करता है। इसलिए हमें प्लास्टिक के कम उपयोग की प्रवृत्ति को विकसित करके ऐसे वैकल्पिक उपायों को खोजना होगा जो प्लास्टिक की जगह पर प्रयोग किया जा सकें।

सार्वजनिक स्थानों की देखभाल

    • सार्वजनिक स्थानों की देखभाल हमें अपने देश को स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने के लिए जो भी स्वच्छ सार्वजनिक स्थान हैं, जैसे शहर, नगर, गाँव की सड़क, पार्क, सरकारी इमारते आदि इन सबकी स्वच्छता का ध्यान रखना होगा। हमें  इधर-उधर कूड़ा फेंकने की प्रवृत्ति से बचना होगा।

जागरूकता

    • लोगों में स्वच्छता से रहने के प्रति जागरूकता की प्रवृत्ति विकसित करना। अपने देश को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए हमें लोगों में सफाई एवं सुंदरता की प्रवृत्ति को विकसित करना होगा। उन्हें जागरूक करना होगा तो वह ताकि वह स्वच्छता के प्रति सचेत हो सकें और स्वत ही स्वच्छता की आदत को अपने जीवन की नियमित दिनचर्या बना लें।

प्रशासन के साथ सहयोग और नियमों का पालन

    • हमें यह ध्यान रखना होगा कि हम अपने देश में बनाए गए स्वच्छता संबंधी सभी कानून का उचित पालन करें। इस तरह अपने देश को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में हम एक जिम्मेदार नागरिक की दृष्टि से एक अपना अहम योगदान दे सकते हैं।

इन प्रयासों के माध्यम से हम अपने देश को स्वच्छ, सुंदर और हरियाली से भरपूर बना सकते हैं।


Other questions

स्वच्छता के ऐसे काम की सूची बनाओ, जिन्हें आप हर रोज कर सकते हैं।

हम अपने क्षेत्र को कैसे साफ रख सकते हैं? 10 वाक्यों में सुझाव लिखिए।

बच्चे अपने आप को बीमारी से कैसे बचा सकेंगे ?

Related Questions

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Questions