स्कूल में साफ-सफाई करवाने हेतु प्रधानाचार्य जी को प्रार्थना-पत्र लिखिए​।

औपचारिक पत्र

स्कूल में साफ-सफाई करवाने हेतु प्रधानाचार्य जी को प्रार्थना-पत्र

 

दिनांक : 10 अप्रेल 2024

 

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
जीएस. पोदार सीनियर सेकेंडरी स्कूल,
सांताक्रुझ (मुंबई)

विषय : स्कूल में साफ-सफाई करवाने हेतु अनुरोध

 

आदरणीय प्रधानाचार्य सर, मेरा नाम आदित्य लखेरिया है। मैं कक्षा – 8, सेक्शन – B  में पढ़ता हूँ। मैं अपनी सभी साथी छात्रों की तरफ से आपसे विद्यालय में साफ-सफाई की व्यवस्था में सुधार के लिए यह पत्र लिख रहा हूँ। हमारे विद्यालय में विद्यालय के जो सफाई कर्मचारी नियुक्त हैं, वह विद्यालय में साफ-सफाई तत्परता से नहीं करते हैं, इसी कारण विद्यालय में बहुत गंदगी रहती है। हमारे क्लास रूम में भी पर्याप्त स्वच्छता का अभाव है। सफाई कर्मियों को टोके जाने पर वह कहते हैं कि विद्यालय में सफाई कर्मियों की संख्या में कमी है और कुछ ही सफाई कर्मी हैं जो पूरे विद्यालय में सफाई के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

अतः हम सबका आपसे अनुरोध है कि विद्यालय में पर्याप्त सफाई कर्मियों का प्रबंध किया जाए और उन्हें निर्देश दिए जाएं कि वह विद्यालय में उचित रूप से साफ-सफाई रखें। यह हम सब विद्यार्थियों के स्वास्थ्य के जरूरी है। यदि विद्यालय में गंदगी रहेगी तो न केवल हम सब विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ेगा बल्कि हम विद्यार्थी भी साफ-सफाई के प्रति प्रेरित नहीं हो पाएंगे।  यदि हमें विद्यालय में ही साफ-सफाई-स्वच्छता  के प्रति सचेत रहने का पाठ नही मिलेगा तो हम अपने जीवन में स्वच्छता के संस्कार कैसे ढाल पाएंगे।

आशा है कि हम सबके अनुरोध को ध्यान में रखते हुए आप शीघ्र से शीघ्र विद्यालय में पर्याप्त सफाई कर्मियों का प्रबंध करवाएंगे और विद्यालय को नियमित रूप से स्वच्छ रखने के लिए उचित कदम उठाएंगे।

धन्यवाद,

आपका आज्ञाकारी शिष्य
आदित्य लखेरिया,
कक्षा-10 B,
अनुक्रमांक – 4 ।


Related questions

अपने क्षेत्र मे बढ़ते अपराधों की समस्या के बारे में सूचना देते हुए थानाध्यक्ष को पत्र लिखिए।

किसी महत्वपूर्ण पत्र के देरी से प्राप्त होने पर क्षेत्र के पोस्टमास्टर को इसकी शिकायत करते हुए पत्र लिखिए​।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *