अच्छे स्वास्थ्य के बारे में स्वास्थ्य रक्षक और चिकित्सक के बीच में संवाद लिखिए।

संवाद लेखन

स्वास्थ्य रक्षक और चिकित्सक के बीच में संवाद

 

चिकित्सक ⦂ आओ भाई, कहो कैसा चल रहा है तुम्हारा स्वस्थ अभियान? मैंने तुम्हें जो कार्य दिया था वह ठीक प्रकार से कर रहे हो ना?

स्वास्थ्य रक्षक ⦂ हाँ, सर, सब कुछ ठीक चल रहा है। मैं आपके द्वारा दिए गए कार्य को भलीभांति कर रहा हूँ। आपने मुझे इस कस्बे के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी सौंपी है। मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहा हूँ कि इस कस्बे के लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों।

चिकित्सक ⦂ बहुत अच्छे, मुझे तुमसे ऐसी ही उम्मीद थी।

स्वास्थ्य रक्षक ⦂ पर सर, मेरे मन में कुछ शंकाएँ हैं, कृपया उनका समाधान करें। ताकि मैं लोगों को अच्छी तरह समझा सकूं।

चिकित्सक ⦂ हाँ-हाँ, बोलो।

स्वास्थ्य रक्षक ⦂ इस कस्बे में डेंगू और मलेरिया दोनों बीमारियों का बहुत आतंक है, लेकिन दोनों बीमारियों से बचाव के लिए कुछ उपाय अलग-अलग हैं। आप थोड़ा मुझे विस्तार से बताएं, तो मैं लोगों को इस बारे में अधिक जागरूक कर सकता हूं और दोनों बीमारियों का अंतर और दोनों के बचाव के उपाय बता सकता हूँ।

चिकित्सक ⦂ हाँ-हाँ, जरूर डेंगू और मलेरिया दोनों मच्छर के कारण ही होने वाली बीमारियां हैं, लेकिन दोनों में अंतर है। डेंगू के मच्छर साफ-सुथरे पानी में पनपते हैं, जबकि मलेरिया के मच्छर गंदे पानी में पनपते हैं, इसीलिए तुम लोगों को यह सुझाव दो कि वह अपने आसपास ना तो साफ पानी और ना ही गंदा पानी जमा रखें। मतलब पानी को खुला न छोड़ें।

स्वास्थ्य रक्षक ⦂ अच्छा।

चिकित्सक ⦂ हाँ, डेंगू एक बेहद खतरनाक बीमारी है जो एडीज़ नामक मच्छर के काटने से फैलती है। तुम लोगों को बताया करो कि वह अपने पानी अपने घर में जो भी पानी स्टोर करके रखें उस खुला ना छोड़ें। पानी को सदैव कर रखें। मच्छर साफ पानी में भी हो सकते हैं, इसीलिए सब पानी को भुला ना छोड़े। घर में अधिक नमी की स्थिति ना होने दें। हमेशा मच्छरदानी का इस्तेमाल करें और मच्छरों को भगाने की दवा या क्रीम अथवा स्प्रे का इस्तेमाल करें।

स्वास्थ्य रक्षक ⦂ जी अच्छा।

चिकित्सक ⦂ मलेरिया मच्छरों से बचाव का भी यही उपाय है, लेकिन मलेरिया के मच्छर गंदे पानी में भी पनपते हैं, इसीलिए मलेरिया के मच्छरों से बचने के लिए अपने आसपास किसी भी तरह की गंदगी और ना होने दें और मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी, क्रीम अथवा स्प्रे आदि का इस्तेमाल करें।

स्वास्थ्य रक्षक ⦂ जी बहुत अच्छा। मैं लोगों को इस बारे में अब अच्छे से समझा सकूंगा।

चिकित्सक ⦂ इन रोगों से सावधानी सावधानी रखने के उपाय इस पुस्तिका में हैं। इस पुस्तिका को ध्यान से पढ़ लेना। सब बातें अच्छी तरह याद हो जाएगी और तुम लोगों को अच्छी तरह समझा सकते हो।

स्वास्थ्य रक्षक ⦂ बहुत अच्छा आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। अब मैं चलता हूँ, नमस्ते।

चिकित्सक ⦂ नमस्ते ।


Related questions

राम और रावण के बीच हुए एक प्रभावशाली काल्पनिक संवाद को लिखिए।

परीक्षा में सफल होने पर पिता द्वारा पुत्र को शुभकामनाएँ देते हुए होने वाली बातचीत को संवाद के रूप में लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *