क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप में भारत की ऑस्ट्रेलिया से हार पर दो दोस्तों के बीच संवाद लिखिए​।

संवाद लेखन

भारत की ऑस्ट्रेलिया से हार पर दो दोस्तों के बीच संवाद

 

अतुल तुमने कल भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच का फाइनल मैच देखा?

विपिन हाँ, मैंने पूरा मैच देखा, लेकिन भारत की हार से मेरा दिल टूट गया।

अतुल सही कह रहे हो। कल का दिन हमारे लिए बड़ा ही दुख देने वाला दिन था। हमें बड़ी उम्मीद थी कि इस बार भारत वर्ल्ड कप चैंपियन बनेगा और हम लोग अपने देश के चैंपियन बनने का जश्न मनाएंगे। लेकिन हमारी यह मनोकामना पूर्ण नहीं हो पाई।

विपिन मैंने मैच देखने के लिए अपने जरूरी काम को भी डाल दिया था। मुझे किसी जरूरी काम से दूसरे शहर जाना था। लेकिन मैंने एक दिन के लिए वह कार्य टाल दिया। मैंने सोचा कि भारत को वर्ल्डकप जीतते हुए देखने का मौका बार-बार नहीं आता।

अतुल हाँ, बिल्कुल! मैं भी पूरा दिन अपने घर पर बैठकर मैच देखा। लेकिन मैच के शुरू के 10 ओवर बाद ही मैच की दिशा तय हो गई थी। जब भारत के तीन विकेट गिर गए, तभी हमें डर लगने लगा था कि कहीं यह मैच फंस ना जाए। जब कोहली और केएल राहुल दोनों बैटिंग कर रहे थे, तब तक हमें उम्मीद थी कि यह दोनों मैच को सही स्थिति में ले जाएंगे और एक अच्छा टोटल खड़ा कर देंगे। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के साथ पहले मैच में इन दोनों ने ही तीन विकेट गिरने के बाद भारत को संभाला था और जीत की ओर ले गए थे लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ।

विपिन हां यह दोनों इस बार ऐसा नहीं कर पाए। यह भारत भी की रन गति को बढ़ा नहीं पाए और थोड़ा बहुत टिकने के बाद विकेट आउट भी हो गए।

अतुल हाँ, जब कोहली और राहुल आउट हो गए थे, तब मेरी उम्मीद ही पूरी तरह टूट गई थी। फिर भी जब भारत ने 241 रन का स्कूल खड़ा किया तो मुझे उम्मीद थी कि हमारे गेंदबाज भारत को मैच में वापस ले आएंगे क्योंकि हमारे गेंदबाजों ने पूरी टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया था।

विपिन शुरू के तीन विकेट जल्दी गिर जाने के बाद हमें लगने लगा था कि महाभारत यह मैच को जीत ले जाएगा, लेकिन बाद में ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन में सारे किए किराए पर पानी फेर दिया और और स्टेडियम में मौजूद सभी भारतीय फैंस को गहरा सदमा दे दिया।

अतुल यह सचमुच एक निराशाजनक पल था। मुझे अभी तक भारत की फाइनल में हुई हार का दुख हो रहा है।

विपिन हम क्रिकेट अब कर भी क्या सकते हैं। हम अब यही उम्मीद करते हैं कि अगली साल जून में होने वाले T20 वर्ल्ड कप में भारत अच्छा प्रदर्शन करें और वर्ल्ड कप जीतकर वनडे वर्ल्ड कप में हुई हार के जख्मों पर मरहम लगाए।

अतुल ⦂ हाँ, ऐसा ही होगा।


Other questions

ग्रीष्मावकाश गंगा के किनारे बिताने के संबंध में दो मित्रों के मध्य संवाद लिखिए।

परीक्षा की समाप्ति पर छुट्टियों के उपयोग के बारे में दो मित्रों का पारस्परिक संवाद लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *