कंप्यूटर – एक अनिवार्य आवश्यकता (निबंध)

निबंध

कंप्यूटर – एक अनिवार्य आवश्यकता

 

आज का युग विज्ञान का युग है। मनुष्य अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति लिए सदैव नवीनतम आविष्कार करता आया है। आज मनुष्य समय और श्रम की बचत के साथ शुद्धता भी चाहता है। अत्यंत विकट समस्याओं को भी वह मशीनों द्वारा हल करना चाहता है। मनुष्य की इसी आवश्यकता के फलस्वरूप का आविष्कार हुआ।

आज के युग को यदि हम कंप्यूटर का युग कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। इसी युग की सबसे बड़ी उपलब्धि है कंप्यूटर। कंप्यूटर टेक्नोलॉजी जिसने मानव जीवन को बदल कर रख दिया है । इसके अलावा भी कंप्यूटर ने लगभग सभी क्षेत्रों में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है । शिक्षा, चिकित्सा, अंतरिक्ष, मनोरंजन, यातायात, संचार माध्यम सभी में कंप्यूटर अपनी उपयोगिता सिद्ध कर चूका है ।

मेडिकल के क्षेत्र में कंप्यूटर की मदद से काफी बीमारियों के उपचार में आसानी हो गई है। डॉक्टर नई-नई तकनीक इस्तेमाल करके आजकल मरीजों का इलाज़ बड़ी आसानी से कर देते हैं। किसी हॉस्पिटल और क्लीनिक में कम्प्यूटर का इस्तेमाल किसी भी बीमारी की जांच के लिए, रोगी के रिकॉर्ड, डॉक्टर की समय सारणी, नर्स आदि की जानकारी, दवाइयों की खरीद और बाकी के उपकरणों का सारा लेखा-जोखा रखने के काम में लेते हैं । मेडिकल लैबोरेटरी में तो सारा काम ही आजकल कंप्यूटर पर निर्भर करता है। मेडिकल रिसर्च के क्षेत्र में भी कम्प्यूटर का भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है।

संचार के क्षेत्र में जब से कंप्यूटर आया है तब से संचार के क्षेत्र में एक अद्भुत क्रांति सी आ गई है। अब हम ई-मेल के माध्यम से हजारों मील दूर बैठे अपने संबंधी अथवा मित्र को कोई भी सन्देश चंद सेकंडों में भेज या प्राप्त कर सकते हैं । इंटरनेट न केवल सूचनाओं के आदान-प्रदान को संभव बनाता है, बल्कि व्यक्ति को उसके निजी समय या अवकाश के अनुसार किसी भी नवीनतम जानकारी को हासिल करने का सुनहरा अवसर भी प्रदान करता है ।

यातायात के क्षेत्र में यातायात के क्षेत्र में भी कंप्यूटर की विशेष उपयोगिता है । ऑनलाइन टिकट प्रणाली, हवाई मार्गों का निर्धारण एवं नियंत्रण, छोटे-बड़े शहरों में लाइट सिग्नल प्रणाली आदि कंप्यूटर से ही चलाई जाती है ।

अंतरिक्ष अनुसन्धान में भारत की सबसे बड़ी अंतरिक्ष संस्था इसरो/ISRO और अमेरिका की सबसे बड़ी संस्था नासा/NASA कंप्यूटर तकनीक से ही अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में सबसे आगे है । वहीँ मौसम संबंधी जानकारी, भूकंप मापन, मुद्रण आदि में कंप्यूटर का विशेष योगदान है।

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर के माध्यम से पठन-पाठन की क्रिया में बहुत सुधार हुआ है। आजकल ऐसी बहुत सारी ऑनलाइन शिक्षा देने वाली संस्थाएं है जो इंटरनेट के माध्यम से व्यक्ति को घर बैठे ज्ञान दे रही हैं। सबसे ज्यादा शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का योगदान रहा है। आजकल लगभग सभी स्कूल और कालेजों में कंप्यूटर विषय को अनिवार्य कर दिया गया है।

आप किसी भी छोटे से गावं से लेकर किसी भी बड़े शहर में कंप्यूटर शिक्षा देने वाली संस्थाओं की बढ़ती संख्या से ही इस बात का अंदाज़ा लगा सकते हैं । कार्यालयों में कार्यालयों में कंप्यूटर के माध्यम से काम करना अत्यंत सरल एवं सहज हो गया है । अब कार्यालय संबंधी सभी महत्वपूर्ण आंकड़ों व तथ्यों को कंप्यूटर फाइल में सुरक्षित रखा जाता है, जिससे समय और जगह की काफी बचत होती है।

ऐसे अनेक काम हैं जिनमें कई व्यक्तियों की आवश्यकता होती थी, लेकिन अब वही काम एक कंप्यूटर के माध्यम से बहुत कम समय में ही संपन्न हो जाता है । यही कारण है कि अब प्रत्येक सरकारी तथा गैर-सरकारी कार्यालयों में कंप्यूटर का उपयोग अनिवार्य हो गया है । सभी व्यापारिक सूचनाएँ इसमें दर्ज होती हैं जिससे व्यापार करना सरल हो गया है ।

इस प्रकार हम देखते हैं कि आधुनिक युग में कंप्यूटर मानव जीवन के हर क्षेत्र में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से शामिल है । कंप्यूटर अपने शुरुआती दौर में अवश्य ही एक विशिष्ट जनसमूह तक सीमित था, लेकिन टेक्नोलॉजी में हुए अद्भुत विकास के कारण आज कंप्यूटर जन-जन तक अपनी पहुँच बना चुका है । आज कम्प्यूटर मानव जीवन की आवश्यकता बन गया है। आज के समय में कम्प्यूटर के बिना मानव का जीवन सुलभ नही होगा।


Related questions

‘नेता नहीं, नागरिक चाहिए।’ इस विषय पर निबंध लिखें।

साक्षरता अभियान के बारे में जानकारी बताते हुए एक निबंध लिखो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *