दूरदर्शन से समाचार मिला है कि पटना के गांधी मैदान में बम विस्फोट हुआ है। वहाँ आपका ननिहाल है। अपने नाना जी और उनके के परिवार का कुशल-क्षेम पूछते हुए उन्हें पत्र लिखिए।।​

अनौपचारिक पत्र

कुशल क्षेम पूछते हुए नानाजी को पत्र

दिनाँक – 14 अप्रेल 2024

 

रमणीक सिंह
संस्तुति कॉटेज,
पटना-250101, बिहार

 

पूजनीय नानाजी एवं नानीजी,
प्रणाम।

आशा करता हूँ कि आप सब गाँव में स्वस्थ होंगे। कल ही दूरदर्शन पर समाचार देखते हुए यह जानकारी मिली कि पटना में गांधी मैदान में दशहरा मेले के दौरान जबरदस्त बम विस्फोट हुआ है और कई लोगों की इस हादसे में मौत हो गयी है और कई घायल हुए हैं।

यह खबर सुनते ही हमारे सब के तो जैसे पाँव ही फूल गए। माँ आपके बारे में बहुत चिंता कर रहीं थीं। हम सभी आप लोगों के लिए बहुत चिंतित हैं। भगवान से प्रार्थना करता हूँ कि आप सब कुशल पूर्वक हों। समाचार मिलते ही हमने आप को दूरभाष के द्वारा संपर्क करने की भी कोशिश की थी लेकिन आप दोनों ने फोन नहीं उठाया और इससे हमारी चिन्ता और बढ़ गयी। जब समाचार में यह बताया गया कि हादसे में 3 बुजुर्ग लोगों की भी मौत हो गयी है तो हम लोग बहुत डर गए थे।

माँ ने वहाँ पटना में अपनी सहेली को भी फोन लगाया ताकि आपके बारे में पता लगाया जा सके तो माँ की सहेली भी इस समय पटना में नहीं थीं और वो दिल्ली आई हुई थीं। उन्होंने बताया कि दिल्ली आने वाले दिन उनकी आपसे मुलाकात हुई थी।

नाना जी, आप की उम्र बहुत हो गयी है और ऊपर से आप को सांस की भी बीमारी है, इसलिए कृपया बाहर अकेले न जाया कीजिये। कृपया हमें पत्र लिख कर अपना कुशल-क्षेम ज़रूर बताएं क्योंकि यहाँ पर सभी आप दोनों की चिन्ता में चैन से बैठ भी नहीं पा रहे हैं।

आशा करता हूँ कि हमारे परिवार का कोई भी सदस्य इस भयानक हादसे का शिकार नहीं हुआ है और सब कुशल से हैं। मैं इस हादसे में मरने वालों की आत्मा की शांति के लिए परम पिता परमेश्वर से प्रार्थना करता हूँ। मुझे पता है आपका फोन कई बार खराब हो जाता है और इस कारण आप से बात नहीं हो पाती, इसलिए पिताजी ने आप के लिए एक नया फोन खरीदा है जो मैं कूरियर के माध्यम से आप के पास भेज रहा हूँ ताकि हम आप से सदा फोन पर कुशल-क्षेम पूंछ सकें।

आगे सर्दियों की छुट्टियाँ भी आ रही है और फिर हम सब आपके पास आ जाएंगे। बाकी यहाँ सब ठीक है और आपके स्वस्थ रहने की कामना करता हूँ।

 

आपका प्यारा नाती
रंजन सिंह
मकान न. 24,
जनता कॉलोनी,
शिमला-171002,

 


Other questions

अपनी माताजी के धीरे-धीरे स्वस्थ होने का समाचार देते हुए अपने पिताजी को पत्र लिखिए। ​

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *