शाकाहार की पौष्टिकता के विषय में डॉक्टर और रोगी के बीच हुए संवाद को लिखें।

संवाद लेखन

शाकाहार की पौष्टिकता के विषय में डॉक्टर और रोगी का संवाद

 

रोगी ⦂ (अस्पताल में प्रवेश करते हुए) डॉक्टर साहब, नमस्कार !

डॉक्टर ⦂ नमस्कार आइए, कहिए क्या हाल है ?

रोगी ⦂ पहले से अच्छा हूँ। बुखार उतर गया है लेकिन कुछ भी पच नहीं रहा है, पेट खराब रहने लगा है।

डॉक्टर ⦂ अच्छा आजकल खाने में क्या खा रहें हैं आप?

रोगी ⦂ (पेट को पकड़ते हुए) डॉक्टर साहब परसों तो मैंने थोड़ा सा मीट खाया था और कल मछली और भात खाया था और सुबह हर रोज़ बस चार ही अंडे खाता हूँ।

डॉक्टर ⦂ (हैरानी से देखते हुए) आप कमाल करते है, आप अभी भी बीमारी से पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं और आप इतना मांसाहारी खाना खा रहे हो। यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है क्योंकि अभी आपका पाचन तंत्र इतना भी ठीक नहीं हुआ है। आपको खाने में शाकाहारी भोजन का सेवन करना चाहिए। शाकाहारी भोजन में बहुत पौष्टिकता होती है।

रोगी ⦂ लेकिन मांसाहारी चीज़ें तो बहुत ही पौष्टिक होती है।

डॉक्टर ⦂ (समझाते हुए) देखिए यह सब मांसाहारी चीज़ें बहुत ही ज़्यादा गरम होती है और इन्हें पचाना आसान नहीं है, और आजकल तो वैसे भी जानवरों में बहुत सी बीमारियाँ फैल रही है जैसे- बर्ड-फ्लू (bird flue)। महाराष्ट्र और बिहार में बर्ड-फ्लू के कारण सैकड़ों मुर्गे-मुर्गियों की मौत हो गई है और तो और भेड-बकरे और बकरियों में भी (पी पी आर) नामक बीमारी फैल रही है, जिसे बकरियों की महामारी भी कहते हैं, यह भी इंसानों के लिए जानलेवा है।

रोगी ⦂ (घबराते हुए) डॉक्टर साहब तो फिर बताइए कौन सा भोजन पौष्टिक है?

डॉक्टर ⦂ (मुसकुराते हुए) शुद्ध शाकाहारी भोजन जैसे, ताज़े फल, ताज़े फलों का जूस, हरी सब्जियाँ, दालें इत्यादि इस सब में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स, वसा आदि होते है जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, ताकत देते हैं और हमारा शारीरिक ही बल्कि मानसिक विकास भी होता है।

रोगी ⦂ (हाथ जोड़ते हुए) धन्यवाद ! डॉक्टर साहब, आपने मेरे आँखें खोल दी अब मैं केवल शुद्ध शाकाहारी भोजन का ही सेवन करूँगा।


Related questions

अर्द्धवार्षिक परीक्षा में गणित में कम अंक आने पर अभिभावक और शिक्षक के बीच हुई बातचीत को संवाद रूप में लिखिए।

अकबर और बूढ़ी महिला के बीच हुए एक संवाद को तैयार करो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *