आप और आपका मित्र दोनों सड़क पार करके बाजार जाना चाहते थे, परंतु कुछ मोटर साइकिल सवार लाल बत्ती की परवाह न करके जा रहे थे। इससे पैदल यात्रियों को असुविधा हो रही थी। इस संबंध में आपके मित्र के साथ जो बातचीत हुई उसे संवाद रूप में लिखिए।

संवाद लेखन

मित्रों के बीच सड़क पार करने को लेकर संवाद

 

पहला मित्र : कितनी देर हो गई, लेकिन हमें सड़क पार करने को नहीं मिल पा रही।

दूसरा मित्र : हाँ, यह वाहन चालक खासकर मोटरसाइकिल वाले यातायात के नियमों का पालन जरा भी नहीं करते। अंधाधुंध मोटरसाइकिल चला रहे हैं और लाल बत्ती होने पर भी नही रुक रहे।

पहला मित्र : तुम सही कह रहे हो। इन लोगों को ना तो यातायात के नियम की कोई परवाह है और ना ही हम पैदल यात्रियो की। यह लोग लाल बत्ती को देखकर रुकते नहीं।

पहला मित्र : हाँ यार, इन लोगों को पैदल यात्रियों की कोई परवाह नहीं। यह नहीं देखते कि पैदल यात्रियों को भी सड़क पार करनी है।

दूसरा मित्र : वही हमारे साथ हो रहा है, इतनी देर हो गई लेकिन हम लोग सड़क पार नहीं कर पा रहे। हमें देर रही है।

पहला मित्र : इन मोटरसाइकिल वालों का कोई भरोसा नहीं। यदि हम सड़क पार करने की कोशिश करें और यह लोग हमें टक्कर मार दें तो हमारा ही नुकसान होगा।

दूसरा मित्र : बिल्कुल सही बात है लेकिन अब क्या करें। अपनी जान का खतरा लेकर ही सड़क पार करनी होगी। नही तो हम लोग इंतजार करते रह जाएंगे और सड़क पार करने को नहीं मिलेगी।

पहला मित्र : चलो कुछ कोशिश करते हैं। वो देखो सड़क अभी खाली है। एक मोटरलसाइकिल और एक कार आ रही है, लेकिन दूर है, यहाँ पहुँचते-पहुँचते समय लगेगा, तब तक सड़क पार कर लेते है।

दूसरा मित्र : हाँ चलो जल्दी।


Related questions

अपनी प्रिय पुस्तक पर दो सहेलियों रानी और मीरा के बीच हुई बातचीत को संवाद रूप में लिखिए।

जन-धन योजना में बचत को बढ़ावा देने के लिए बैंक कर्मी तथा ग्रामीण के मध्य संवाद लिखिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *