प्रदूषण की समस्या को लेकर दो मित्रों के बीच में हुई बातचीत को संवाद के रूप में लिखें।

संवाद लेखन

प्रदूषण की समस्या को लेकर दो मित्रों के बीच संवाद

 

(प्रदूषण की समस्या को लेकर दो मित्रों राजीव और सचिन में संवाद हो रहा है।)

राजीव ⦂ सचिन, तुम जानते हो कि हमारा दिल्ली शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक शहर है।

सचिन ⦂ हाँ, मुझे पता है। केवल दिल्ली ही नहीं हमारे भारत के अनेक शहर बुरी तरह प्रदूषित शहरों में शामिल हैं।

राजीव ⦂ प्रदूषण की समस्या हम सभी के लिए एक बेहद गंभीर संकट बन गई है। प्रदूषण को बढ़ाने में हम सभी मनुष्यों का भी कम योगदान नहीं।

सचिन ⦂ यह बात तुम्हारी बिल्कुल ठीक है। प्रदूषण का मुख्य कारण हम सभी मनुष्य हैं। हर जगह बढ़ते प्रदूषण के लिए हम सभी मनुष्य ही जिम्मेदार हैं।

राजीव ⦂ हाँ, हम जीवाश्म ईंधन से चलने वाले वाहनों का अत्याधिक उपयोग करते हैं। हम सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करने की जगह निजी वाहनों का प्रयोग करके अपने वैभव का प्रदर्शन करते हैं। लेकिन हम यह नहीं जानते कि इस झूठे दिखावे से हम प्रदूषण का लेवल बढ़ाने में अपना दुर्भाग्यपूर्ण योगदान देते हैं।

सचिन ⦂ बिल्कुल सही, वाहनों के अलावा हमारे कल-कारखाने भी प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं।

राजीव ⦂ यहाँ पर बात केवल वायु प्रदूषण की नहीं बल्कि हर तरह के प्रदूषण की है। हम जीवन में हम अनेक तरह के प्रदूषण से जूझ रहे हैं। चाहे वह ध्वनि प्रदूषण हो, वायु प्रदूषण हो, जल प्रदूषण हो अथवा भूमि प्रदूषण हो।

सचिन ⦂ हम सभी नागरिकों का यह कर्तव्य बनता है कि हमें प्रदूषण को कम करने में अपना पूरा योगदान देना चाहिए। प्रदूषण को कम करने के लिए सबसे पहले सरकार को ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है और सभी नागरिकों को सहयोग करना चाहिए।

राजीव ⦂ हाँ, हमारी सरकार को जल्दी से जल्दी कोई ना कोई ठोस कदम उठाना आवश्यक है, नहीं तो प्रदूषण का यही हाल रहा तो सभी नागरिकों का स्वास्थ्य और जीवन गंभीर संकट में पड़ जाएगा।

सचिन ⦂ सरकार को उसके कर्तव्य का याद दिलाने के लिए हमें एक जागरूकता अभियान चलाना चाहिए ताकि सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कोई ठोस नीति बनाए।

राजीव ⦂ तुम्हारा विचार बिल्कुल सही है, ऐसा ही करना चाहिए ।


Related questions

पिकनिक के आयोजन को लेकर शिक्षक व विद्यार्थी के बीच हुए संवाद को लिखिए।

मनुष्य के बारे में बातें करते हुए पिंजरे में बंद दो तोतों का संवाद लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *