विद्यालय में स्वच्छ शौचालय के बारे में बात करते हुए शौचालय की सफाई की शिकायत करते हुए एक पत्र लिखें।

औपचारिक पत्र

विद्यालय के शौचालय की साफ-सफाई के संबंध में प्रधानाचार्य को पत्र

 

दिनांक : 31 मार्च 2024

 

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य,
वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला,
दंगोह, पालमपुर

विषय: शौचालय की स्वच्छता बाबत

 

आदरणीय प्रधानाचार्य,

सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके विद्यालय की 11 वीं कक्षा की छात्रा हूँ। महोदय, सर्वप्रथम तो मैं हमारी पाठशाला में पिछले महीने बनाए गए नए शौचालयों के लिए धन्यवाद देना चाहती हूँ क्योंकि हमारी पाठशाला में कई सालों से शौचालय नहीं होने की वजह से बहुत मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था और एक छात्रा होने के कारण हमें तो शौच के लिए सुरक्षित जगह ढूँढने में बहुत परेशानी होती थी।

अब पाठशाला में नए शौचालय में नए शौचालय तो बन गए हैं लेकिन इनकी सफाई की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है। पहले शुरू-शुरु में तो इनकी सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता था लेकिन अब हालत बहुत खराब हो गई है और अब इन शौचालयों की हालत बहुत दयनीय होती जा रही है और गंदगी की वजह से बहुत सारी बीमारियों का भी खतरा बढ़ गया है।

अभी पिछले हफ्ते ही हमारी कक्षा की एक लड़की को संक्रमण हो गया था और उस कारण उसे अस्पताल में भी भर्ती करना पड़ा। इस संदर्भ में हमने सफाई पर्यवेक्षक से भी शिकायत की थी लेकिन उन्होंने भी अभी तक कोई भी कार्यवाही नहीं की। इसलिए आपसे अनुरोध है कि कृपया इस परेशानी की गंभीरता को समझते हुए संबंधित स्टाफ को आवश्यक निर्देश जारी करे ताकि शौचालय समय से निरंतर साफ किये जाएँ। सभी स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण में रह सकें। आपकी अति कृपया होगी।
धन्यवाद।

आपकी आज्ञाकारी शिष्या,
महिमा भट्ट,
कक्षा-11, खंड-बी


Related questions

सरकारी चिकित्सालय में सुविधाएं के अभाव तथा कर्मचारियों के असंवेदनशील व्यवहार की शिकायत करते मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखें।

नवरात्रि में होने वाले ध्वनि प्रदूषण पर शिकायत करते हुए पत्र लिखिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *