‘इसरो’ का पूर्ण रूप हिंदी में क्या है? Full Form of ‘ISRO’?

इसरो का पूर्ण रूप यानी फुल फॉर्म इस प्रकार होगा :

इसरो : इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (Indian Space Research Organisation)

इसरो (ISRO) यानी ‘इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन’ जिसे हिंदी में ‘भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान’ कहते हैं, वह भारत सरकार का एक उपक्रम है। यह संस्थान अंतरिक्ष के क्षेत्र में कार्य करता है। इसरो भारत का अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष संस्थान है। इस संस्थान का मुख्यालय भारत के कर्नाटक राज्य की राजधानी बेंगलुरु में स्थित है।

भारत सरकार के जो भी अंतरिक्ष संबंधित कार्यक्रम होते हैं। उन सब का संचालन इसरो ही करता है। इस संस्थान का मुख्य कार्य भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए आवश्यक तकनीक उपलब्ध कराना, अंतरिक्ष कार्यक्रमों के लिए उपग्रहों और भू प्रणालियों आदि का विकास करना है।

इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान) की स्थापना 15 अगस्त 1969 को की गई थी। इसकी स्थापना के समय का नाम ‘अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए भारतीय राष्ट्रीय समिति’ (INSPSR) था। बाद में इसका नाम बदलकर इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान कर दिया गया।


Related questions

निम्न में से कौन सा रोग बैक्टीरिया द्वारा होता है? A. टोबैको मोजेक B. क्रूसीफर्स का ब्लैक रॉट C. गन्ने का रेड रॉट D. आलू की लेट ब्लाइट

1923 में स्वराज पार्टी बनाने के लिए मोतीलाल नेहरू के साथ मिलने वाला कांग्रेस का अन्य नेता कौन था? 1. बी. जी. तिलक 2. चित्तरंजन दास 3. एम. के. गाँधी 4. जी. के. गोखले

Related Questions

Recent Questions

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here