इसरो (ISRO) के वर्तमान चीफ़ कौन हैं?

इसरो के वर्तमान चीफ का नाम एस. सोमनाथ है।

इसरो के वर्तमान चीफ़ का नाम ‘एस. सोमनाथ’ है। उनका पूरा नाम श्रीधर पड़िक्कर सोमनाथ है। वह एक एयरोस्पेस इंजीनियर हैं तथा भारतीय अनुसंधान अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी Indian Space Research Organisation के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

एस. सोमनाथ ने 15 जनवरी 2022 को इसरो का कार्यभार ग्रहण किया था। इसरो के अध्यक्ष बनने से पूर्व वह विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (तिरुवंतनपुरम) के निदेशक थे, जहाँ उन्होंने 22 जनवरी 2018 से 14 जनवरी 2022 तक विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक के रूप में कार्य किया था। एस सोमनाथ यानी श्रीधर पड़िक्कर सोमनाथ का जन्म जुलाई 1963 में केरल के एक मलयाली परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम श्रीधर पड़िक्कर है, जो एक केरल में एक हिंदी शिक्षक थे।

स. सोमनाथ इसरो के अध्यक्ष से पूर्व विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (तिरुवनतंपुरम) के निदेशक थे और उससे पहले वह तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र (तिरुवंतनपुरम) के निदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं।

सोमनाथ के इसरो का अध्यक्ष बनने से पूर्व इसरो केअध्यक्ष का नाम के ‘के. सिवन’ था। उनका पूरा नाम कैलासवादिवू सिवन था। कें. सिवन ने 15 जनवरी 2018 से 14 जनवरी 2018 तक इसरो के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।


Related questions

पुडुकोट्टई ज़िले में _____ की धूम मची हुई थी? (क) मेला (ख) साइकिल (ग) नववर्ष (घ) होली

निम्न में से कौन ग्रामीण समाजशास्त्री नहीं है ? (i) टी. एल. स्मिथ (ii) बोगाईस (ii) ए. आर. देसाई (iv) जिम्मरमैन एण्ड गालपिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *