मोबाइल (MOBILE) की फुल फॉर्म क्या है?

मोबाइल (Mobile) की फुल फॉर्म

मोबाइल हम सबके दैनिक जीवन की आवश्यकता बन चुकी है। लेकिन क्या हम सबको मालूम है कि मोबाइल एक शार्ट फॉर्म भी है। मोबाइल एक पूरा स्वतंत्र  नाम नही है, बल्कि एक शॉर्ट फॉर्म है। क्या किसी को मोबाइल की फुल फॉर्म पता है। आइए हम आपको मोबाइल की फुल फॉर्म बताते है। मोबाइल एक अनोखा यंत्र है, जो 21वीं सदी की सबसे बड़ी क्रांति बनकर उभरा है।

आज हर किसी के हाथ में मोबाइल है। मोबाइल हर किसी के दैनिक जीवन की आवश्यकता बन चुकी है। सुबह से लेकर शाम तक लोग मोबाइल से लोग अपने जीवन के अनेक काम कर लेते हैं। चाहे किसी को गुड मॉर्निंग करनी हो, किसी को संदेश भेजना हो। किसी को शुभकामनाएं भेजनी हों, जन्मदिन की बधाई भेजनी, किसी से बात करने हो या किसी से वीडियो कॉल करके बात करनी हो। खरीदारी के लिए भुगतान करते समय मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने हो या किसी मित्र/संबंधी को व्यक्ति को पैसे भेजने हों। कोई गेम खेलना हो, मूवी या यात्रा का टिकट बुक करना हो। ऐसे दैनिक जीवन से संबंधित अनेको काम मोबाइल के माध्यम से किए जा सकते हैं। ये हैं एक छोटे से मोबाइल नामक यंत्र के अनेक उपयोग।

हमारे रोज की जरूरत मोबाइल नामक यंत्र के बारे में लोगों को ये नहीं मालूम कि मोबाइल एक पूरा नाम नही है, बल्कि ये एक शार्ट फॉर्म है। मोबाइल की शॉर्ट फॉर्म क्या है, चलिए आज हम आपको बताते हैं….

मोबाइल ( Mobile) की शॉर्ट फॉर्म है.

MOBILE : Modified Operation Byte Integration Limited Energy

हिंदी में इसका अर्थ होगा : संशोधित ऑपरेशन बाइट एकीकरण लिमिटेड ऊर्जा

तो है न मजेदार बात कि हम जिस मोबाइल फोन को रोज यूज करते हैं, उसकी भी एक फुल फॉर्म है।

Post topic: मोबाइल (Mobile) की फुल फॉर्म


Other questions

मैडम क्यूरी को नोबेल पुरस्कार कब प्राप्त हुआ था?

झरने और नदी में क्या अंतर है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *